पश्चिम चंपारण में बाल अपराधियों के प्रति बदलेगा पुलिस का नजरिया

बाल अपराधियों को अवसाद से बचाने की होगी कोशिश। पुलिस यह जानने की कोशिश करेगी कि आखिर किस परिस्थिति में इनका अपराध की ओर झुकाव हुआ है। कारण के जड़ तक पहुंच कर उत्पन्न इस परिस्थिति को ही दूर करने की कोशिश होगी।

By Ajit kumarEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 09:56 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 09:56 AM (IST)
पश्चिम चंपारण में बाल अपराधियों के प्रति बदलेगा पुलिस का नजरिया
बच्चों को अपराध से दूर रखने के लिए पुलिस की ओर से जागरूकता अभियान भी चलाई जाएगी।

पश्चिम चंपारण, जासं। बाल अपराधियों के प्रति अब पुलिस के रुख में बदलाव दिखेगा। पुलिस की कोशिश रहेगी कि बाल अपराधी अवसाद की ओर उन्मुख न हो। नए साल में पुलिस इस दिशा में काम करेगी। ऐसे अपराधी जैसे ही थाना में पहुंचेंगे, पुुलिस पदाधिकारी उनसे अपनत्व जता पहले उन्हें अपने विश्वास में लेंगे। उन्हें एहसास कराया जाएगा कि पुलिस उनकी दुश्मन नहीं है। पुलिस यह जानने की कोशिश करेगी कि आखिर किस परिस्थिति में इनका अपराध की ओर झुकाव हुआ है। कारण के जड़ तक पहुंच कर उत्पन्न इस परिस्थिति को ही दूर करने की कोशिश होगी। एसपी उपेंद्रनाथ वर्मा ने बताया कि बाल अपराधियों को अपराध से दूर रखने के लिए पुलिस की ओर से काम किया जाएगा। बालकों बालिकाओं को अपराध से दूर रखने के लिए पुलिस जागरूकता अभियान भी चलाएगी। उस परिस्थिति को ही दूर किया जाएगा जिसके कारण किशोर वय के युवा युवती अपराध की ओर झुकते हैं। एसपी ने बताया कि कई बार भूलवश छोटे-मोटे आपराधिक वारदात कर देने के बाद किशोर अवसाद से ग्रसित हो जाते हैं। फिर सारी उम्र यह अवसाद उन पर हावी रहता है। ऐसे में बच्चों को अवसाद से बचाने की पूरी कोशिश होगी।

जागरूकता अभियान चलाएगी पुलिस

बच्चों को अपराध से दूर रखने के लिए पुलिस की ओर से जागरूकता अभियान भी चलाई जाएगी। अभिभावकों को भी जागरूक किया जाएगा। महिला थानाध्यक्ष पूनम कुमारी ने बताया कि एसपी के निर्देश पर स्कूल कॉलेजों में जागरूकता अभियान चलाने की योजना है। इस दौरान युवक-युवतियों को अपराध से होने वाले नुकसान से अवगत करा उन्हें इस दलदल में फंसने से बचाने की कोशिश होगी।

साइबर क्राइम से बचने के लिए युवतियों को दिया जाएगा टिप्स

किशोर और युवा को अपराध से दूर रखने के साथ ही पुलिस युवतियों को साइबर क्राइम से बचने की भी टिप्स देगी। महिला थानाध्यक्ष ने बताया कि कई बार युवतियां भूलवश या अनजाने में ही साइबर क्राइम की शिकार बन जाती है। साइबर बदमाश युवतियों के तस्वीर के माध्यम से ब्लैक मेलिंग करते लगते हैं। हाल में इस तरह की कई घटनाएं सामने आ चुकी है। इस पर नकेल और युवतियों को इसे बचाने के लिए जागरूकता अभियान में उन्हें टिप्स दिया जाएगा। एसपी बेतिया उपेंद्रनाथ वर्मा ने कहा कि किशोर वय के बच्चों को अपराध से दूर रखने और उन्हें अवसाद से बचाने के लिए पुलिस पहल कर रही है। इसके लिए जागरूकता अभियान चलाने की योजना है। जागरूकता अभियान चलाकर बच्चों को अपराध से दूर रखने की कोशिश होगी।  

chat bot
आपका साथी