West Champaran : तेज धूप से डिहाइड्रेशन का शिकार होकर बीमार पड़ रहे लोग, बाजार की चीजें खाने पीने से करें परहेज

अधिकतर परेशानी तेज बुखार सिर दर्द आंखों के में दर्द जी मिचलाना और उल्टी आना तथा शारीरिक कमजोरी और थकान के हैं। इन दिनों लोग लगातार बारिश के बाद अब तेज धूप से परेशान हैं। ऐसे में बाजार की चीजें खाने-पीने से बचें।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 04:28 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 04:28 PM (IST)
West Champaran : तेज धूप से डिहाइड्रेशन का शिकार होकर बीमार पड़ रहे लोग, बाजार की चीजें खाने पीने से करें परहेज
मौसम में बदलाव और बाहर की चीजें खानेे से परेशानी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पश्चिम चंपारण, जासं। गर्मी की तेज धूप से परेशान हर कोई मानसून का इंतजार बेसब्री के साथ करता है। गर्मी से परेशान लोग बरसात का मौसम आते ही खुश हो जाते हैं। लेकिन आजकल मानसून की बारिश राहत कम और परेशानी की वजह अधिक बन रही है। दो दिन पहले तक हुई बारिश से राहत तो मिली। लेकिन बारिश छूटने के बाद शुक्रवार व शनिवार की चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी ने लोगों को काफी परेशान किया। जिससे लोग बीमार होकर अस्पतालों के चक्कर भी लगाने लगे हैं। इसमें अधिकतर परेशानी तेज बुखार, सिर दर्द, आंखों के में दर्द, जी मिचलाना और उल्टी आना तथा शारीरिक कमजोरी और थकान के हैं। इन दिनों लोग लगातार बारिश के बाद अब तेज धूप से परेशान हैं। जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन का शिकार होकर लोग अधिक संख्या में बीमार भी पड़ रहे हैं।

बरसात के बाद तेज धूप होने से हो सकते हैं बीमारी 

चिकित्सकों की माने तो बरसात में खाज, खुजली, सर्दी, खासी, उलटी, वायरल बुखार, दस्त, मलेरिया, डेंगू, टायफाइड, पीलिया आदि रोग फैलने लगते हैं। इससे बचने के लिए बारिश का पानी, धूप व गंदगी से बचने की जरूरत है।

शरीर की देखभाल जरूरी : डॉ. काजी

चिकित्सक डॉ. ब्रज किशोर काजी की मानें तो कभी बरसात तो कभी धूप होने से शरीर के जोड़ वाले स्थान को साफ व सूखा रखना नितांत आवश्यक है। ऐसा नहीं होने पर दाद, खुजली, आदि चर्म रोग होने की संभावना रहती है। बरसात में पैरों की देखभाल सबसे जरूरी होती है। इस मौसम में गंदगी व बाजार के खाने-पीने की चीजों से परहेज करना चाहिए व बासी खाना नहीं खाना चाहिए। इसके साथ ही पानी अधिक से अधिक पीना चाहिए। डॉ. काजी ने कहा कि धूप के मद्देनजर लोग छाता लेकर ही बाजार में निकलें। जबकि शरीर पर ज्यादा से ज्यादा सूती वस्त्रों का इस्तेमाल करें। बरसात के बाद वाली धूप से कई बीमारियों का खतरा बना रहता है। ऐसे में खान पान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। हाइजेनिक व तले हुए खाद्य पदार्थों से दूरी बनाकर रखें। जबकि पानी का खूब सेवन करें।

chat bot
आपका साथी