कनाडा से तस्करी कर लाई जा रही 15 लाख की मटर जब्त, कंटेनर चालक गिरफ्तार

कनाडा से नेपाल के रास्ते तस्करी कर लाई जा रही 15 लाख की मटर को कस्टम (सीमा शुल्क निवारण) के अधिकारियों ने सीतामढ़ी के रून्नीसैदपुर में जब्त किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 01:45 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 01:45 AM (IST)
कनाडा से तस्करी कर लाई जा रही 15 लाख की मटर जब्त, कंटेनर चालक गिरफ्तार
कनाडा से तस्करी कर लाई जा रही 15 लाख की मटर जब्त, कंटेनर चालक गिरफ्तार

मुजफ्फरपुर : कनाडा से नेपाल के रास्ते तस्करी कर लाई जा रही 15 लाख की मटर को कस्टम (सीमा शुल्क निवारण) के अधिकारियों ने सीतामढ़ी के रून्नीसैदपुर में जब्त किया है। यह मटर कंटेनर में छिपाकर ले जाई जा रही थी। कंटेनर चालक को गिरफ्तार किया गया है। माड़ीपुर स्थित कस्टम कार्यालय में उससे पूछताछ की जा रही है। चालक ने जो पहचान बताई है, सत्यापन के बाद गलत निकली है।

मुरादाबाद ले जाई जा रही थी मटर : कस्टम के एक वरीय अधिकारी ने बताया कि कनाडा से नेपाल के रास्ते तस्करी कर विदेशी मटर की खेप यूपी के मुरादाबाद ले जाई जा रही थी। इसकी गुप्त सूचना मिली। इस पर रून्नीसैदपुर टोल प्लाजा के पास घेरेबंदी कर कंटेनर को पकड़ा गया। तलाशी लेने पर इसमें से 465 बैग विदेशी मटर मिली। इसकी कीमत 15 लाख रुपये है। वहीं, इसे लाए जाने वाले कंटेनर की कीमत 11 लाख रुपये है। उन्होंने बताया कि विदेशी मटर की तस्करी में अंतरराष्ट्रीय तस्करों का एक बड़ा सिंडिकेट सक्रिय है। इसमें कनाडा, नेपाल, बिहार व यूपी के तस्कर शामिल हैं। अब तक की जांच में यह बात सामने आई है कि कनाडा में उपजी मटर को तस्करी कर इंडो-नेपाल बार्डर के पास इसका स्टाक किया जाता है। फिर मांग के अनुसार देश के अलग-अलग हिस्से में भेजा जाता है। कंटेनर चालक से पूछताछ में सिंडिकेट में शामिल तस्करों का सुराग मिला है। इसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

रंगेहाथ पकड़ाए चोर को न्यायिक हिरासत में भेजा

सकरा थाना क्षेत्र के विधाझाप में चोरी करते रंगेहाथ पकड़े गए चोर को ग्रामीणों ने पुलिस के हवाले कर दिया। पूछताछ के बाद उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। आरोपित समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर थाना के कल्याणपुर गाव निवासी विमल पासवान बताया गया है। उसने थाना क्षेत्र में चोरी की कई घटनाओं को अंजाम दिया था। इस मामले में थानाध्यक्ष सरोज कुमार ने बताया कि चोरी की विभिन्न घटनाओं में आरोपित संलिप्त था जिसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

chat bot
आपका साथी