वेस्ट मैनेजमेंट के ल‍िए मुजफ्फरपुर मॉडल अपनाएगा पटना नगर निगम

पटना नगर निगम के अधिकारियों की टीम ने सोमवार को मुजफ्फरपुर निगम कार्यालय व कचरा से खाद तैयार करने के लिए नगर भवन एवं चंदवारा पानीकल स्थित वेस्ट प्रोसेसिंग यूनिट का निरीक्षण किया। कचरा से खाद बनाने के तौर-तरीकों को समझा।

By Ajit kumarEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 08:59 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 08:59 AM (IST)
वेस्ट मैनेजमेंट के ल‍िए मुजफ्फरपुर मॉडल अपनाएगा पटना नगर निगम
नगर आयुक्त ने उन्हें वेस्ट सेग्रीगेशन से वेस्ट प्रोसेसिंग तक की जानकारी से अवगत कराया। फोटो : जागरण

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। वेस्ट मैनेजमेंट का मुजफ्फरपुर मॉडल पटना नगर निगम अपनाएगा। इसके लिए पटना निगम के अधिकारियों की टीम ने सोमवार को मुजफ्फरपुर निगम कार्यालय व कचरा से खाद तैयार करने के लिए नगर भवन एवं चंदवारा पानीकल स्थित वेस्ट प्रोसेसिंग यूनिट का निरीक्षण किया। पटना निगम के टीम में उप नगर आयुक्त देवेंद्र सुमन, सिटी मैनेजर नरोत्तम जेआर सम्राज्य, सीएसआइ केएन शुक्ला, कार्यपालक अभियंता एचके उपाध्याय एवं सहायक अभियंता संतोष कुमार वर्मा शामिल रहे। 

अपर नगर आयुक्त विशाल आनंद व उपनगर आयुक्त रणधीर लाल ने टीम को वेस्ट प्रोसेसिंग यूनिट का भ्रमण कराया एवं कचरा से खाद बनाने के तौर-तरीकों को समझाया। उसके बाद टीम के सदस्यों ने महापौर सुरेश कुमार एवं नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय से मुलाकात की। नगर आयुक्त ने उन्हें वेस्ट सेग्रीगेशन से वेस्ट प्रोसेसिंग तक की जानकारी से अवगत कराया। नगर निगम ने स्वच्छ, स्वस्थ एवं समृद्धि कार्यक्रम के तहत कचरा से खाद तैयार करने की योजना पर तीन साल पूर्व काम शुरू किया था। सरकार ने इसे मॉडल मानते ही राज्य के सभी शहरी निकायों को लागू करने का निर्देश दिया था। अब तक एक दर्जन से अधिक निकायों के अधिकारी इसे देख चुके हैं और इसे अपनाने की घोषणा कर चुके हैं।

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्व-निधि के लिए 650 वेंडरों का चयन

मुजफ्फरपुर : प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्व-निधि योजना का लाभ शहर के 650 वेंडरों को मिलेगा। योजना का लाभ देने के लिए निगम कार्यालय में सोमवार को तीन दिवसीय शिविर की शुरुआत नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय ने की। शिविर के लाभुकों के आवेदन का ऑन द स्पॉट निष्पादन की व्यवस्था की गई है। पहले दिन बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक एवं बैंक ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने भाग लिया। 250 लाभुक उपस्थित हुए। उनमें से 156 वेंडरों के ऋण की स्वीकृति प्रदान की गई। योजना के लाभ लेने के लिए 3100 से अधिक वेंडरों ने आवेदन किया था जिसमें से 650 वेंडरों के आवेदन को स्वीकार किया गया है। योजना के तहत प्रति लाभुक दस हजार रुपये का ऋण दिया जाएगा। संचालन उप नगर आयुक्त हीरा कुमारी ने किया। शिविर में धमेंद्र कुमार, शिवानंद शर्मा एवं ममता शर्मा ने योगदान दिया।  

chat bot
आपका साथी