LNMU : पैट परीक्षा 2020 का आयोजन दिसंबर के तीसरे सप्ताह में, बैठक में हुआ फैसला

पैट की बैठक में लिए गए कई अहम फैसले मांगी रिक्तियों की सूची बैठक में सर्वसम्मति से फैसला लिया गया कि राज्यपाल सचिवालय पटना द्वारा वर्ष 2017 में निर्गत यूनिफार्म ऑर्डिनेंस एवं रेगुलेशन के अनुसार पैट- 2020 का आयोजन दिसंबर माह के तीसरे सप्ताह में किया जाए।

By DharmendraEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 11:54 AM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 11:58 AM (IST)
LNMU : पैट परीक्षा 2020 का आयोजन दिसंबर के तीसरे सप्ताह में, बैठक में हुआ फैसला
ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में हुई बैठक में लिए गए कई फैसले

दरभंगा जेएनएन : ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताह स‍िंह की अध्यक्षता में पैट 2020 परीक्षा को लेकर पैट आयोजन समिति की एक बैठक की गई। बैठक में सर्वसम्मति से फैसला लिया गया कि  राज्यपाल सचिवालय पटना द्वारा वर्ष 2017 में निर्गत यूनिफार्म ऑर्डिनेंस एवं रेगुलेशन के अनुसार पैट- 2020 का आयोजन दिसंबर माह के तीसरे सप्ताह में किया जाए। बताया गया कि विश्वविद्यालय विभागाध्यक्षों, अंगीभूत एवं संबद्ध महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों से विषय वार रिक्त सीटों की संख्या 25 नवंबर तक भेजने का आदेश जारी किया गया। 

ऐसे तय होगी पर्यवेक्षक की अहर्ता 

पर्यवेक्षक की अहर्ता के संबंध में विनियमानुसार विचार किया गया तथा निर्णय हुआ कि विश्वविद्यालय प्राचार्य कोटि के वैसे पीएचडी डिग्रीधारी शिक्षक जिनका कम से कम पांच शोध प्रकाशन यूजीसी द्वारा चिन्हित जर्नल या रिफर्ड जर्नल में प्रकाशित हो और प्राचार्य एवं सहायक प्राचार्य कोटि के पीएचडी डिग्री धारी शिक्षक जिनका यूजीसी द्वारा चिन्हित एवं रिफर्ड जर्नल में कम से कम दो शोध पत्र प्रकाशित हुए हो पर्यवेक्षक बन सकते हैं। बीपीएससी की अनुशंसा पर विश्वविद्यालय द्वारा नियुक्त वैसे शिक्षक जिन्होंने दो वर्षों की परीक्ष्यमान अवधि सफलतापूर्वक पूरी कर ली है व स्वयं पीएचडी डिग्री धारक हैं। जर्नल में कम से कम दो शोध प्रकाशन उपलब्ध है उन्हें भी संभावित पर्यवेक्षक के रूप में स्वीकार किया जाएगा। संबद्ध महाविद्यालयों के केवल वैसे पीएचडी डिग्री धारक शिक्षक पर्यवेक्षक के लिए उपयुक्त माने जाएंगे जिनकी नियुक्ति महाविद्यालय सेवा आयोग अथवा चयन समिति की अनुशंसा पर विधिवत हुई हो। इनकी नियुक्ति में विश्वविद्यालय की सहमति प्राप्त होगी। 

स्नातकोत्तर फोर्थ सेमेस्टर के छात्र-छात्राएं भी कर सकते हैं आवेदन

स्नातकोत्तर फोर्थ सेमेस्टर में विश्वविद्यालय की परीक्षा 2020 में सम्मिलित होने वाले छात्र-छात्राएं भी पैट -2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं। समिति ने निर्णय लिया गया की पैट- 2020 में विभिन्न विषयों में उपलब्ध संपूर्ण रिक्तियों पर उपयुक्त अभ्यर्थियों का नामांकन सुनिश्चित किया जाएगा।

पीजी बॉटनी का सीआइए परीक्षा दो नवम्बर से 

 सीएम साइंस कॉलेज के स्नातकोत्तर वनस्पति विज्ञान सत्र 2019-21 दूसरे  सेमेस्टर के नए एवं पुराने पाठ्यक्रम की सीआइए परीक्षा दो नवंबर से शुरू होगी। नामांकित छात्र-छात्राओं की कॉमन इंटरनल एसेसमेंट परीक्षा एक से चार नवंबर तक दोनों पालियों में विभाग में ही आयोजित की जाएगी। विभागाध्यक्ष डॉ. सुनीला दास ने बताया कि परीक्षा में सभी छात्र-छात्राओं को शामिल होना अनिवार्य है। परीक्षा के दौरान सभी परीक्षार्थियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए निर्धारित मानकों का अनुपालन करने का निर्देश जारी किया गया है।

chat bot
आपका साथी