BRA Bihar University: पार्ट थर्ड की कॉपी जांच मंद, दूसरे विवि भेजने का प्रस्ताव तैयार

BRA Bihar University अबतक 40 फीसद कॉपी की ही हो सकी है जांच। 15 जनवरी को परिणाम जारी करने के लिए राजभवन से मांगा गया था समय। ऐसे में कॉपियों को दूसरे विश्वविद्यालय में भेजकर जल्द जांच पूरा कराने के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है।

By Murari KumarEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 09:52 AM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 09:52 AM (IST)
BRA Bihar University: पार्ट थर्ड की कॉपी जांच मंद, दूसरे विवि भेजने का प्रस्ताव तैयार
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की फाइल फोटो (जागरण आर्काइव)

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक पार्ट 3 की कॉपी जांच की गति काफी मंद है। अब तक 40 फीसद कॉपी की ही जांच हो सकी है। जबकि राजभवन से परिणाम जारी करने को लेकर 15 जनवरी तक का समय मांगा गया था। अब इस तिथि को परिणाम जारी करना संभव नहीं है। परीक्षा नियंत्रक डॉ मनोज कुमार का कहना है कि छोटे विषयों की कॉपियां जान चली गई है। जबकि इतिहास,भौतिकी, गणित,भूगोल समेत अन्य विषय जिसमें छात्रों की संख्या अधिक है। इसकी जांच चल रही है, लेकिन परिणाम समय से आए विश्व विद्यालय की यह पहली प्राथमिकता है। ऐसे में कॉपियों को दूसरे विश्वविद्यालय में भेजकर जल्द जांच पूरा कराने के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि यदि कुलपति से अनुमति मिलती है तो कॉपियों को दूसरे विश्वविद्यालय में भेज कर जांच कार्य शीघ्र पूरा करा लिया जाएगा।

शुरू में हुआ था बवाल, 4 दिनों तक बन्द रहा था कॉपी जांच

विश्वविद्यालय में पार्ट थ्री की परीक्षा पूरी होने के बाद कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हुआ था। इसके बाद 3 दिनों तक परीक्षकों ने नियम से अधिक कॉपी जांचने का दबाव बनाने की बात कह जांच कार्य ठप करा दिया था। इसके अगले दिन पीजी प्रथम सेमेस्टर के परिणाम में हुई गड़बड़ी के कारण छात्र छात्राओं ने विश्वविद्यालय समेत सभी पीजी विभागों को बंद करा दिया था। साथ ही परिणाम में सुधार होने के बाद ही कार्य को सुचारू रूप से चलने देने की बात कही गई थी। अब एक परीक्षक एक दिन में 30 कॉपी की जांच कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी