शिवहर में बाल विवाह कराने वाले पंडित और मौलवियों की खैर नहीं

बाल विवाह कराने पर पंडित और मौलवी को भेजा जाएगा जेल। बाल विवाह पर नजर रखने के लिए गांव के स्कूल के एक शिक्षक को मिलेगी नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी। इतना ही नहीं हर गांव के स्कूल के एक शिक्षक को नोडल पदाधिकारी बनाया जाएगा।

By Ajit kumarEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 10:25 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 01:42 PM (IST)
शिवहर में बाल विवाह कराने वाले पंडित और मौलवियों की खैर नहीं
नोडल पदाधिकारी गांव में नाबालिग की शादी पर नजर रखेंगे। फोटो : जागरण

शिवहर, जासं। सूबे के सबसे छोटे जिले शिवहर में बाल विवाह की सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ बड़ी पहल की गई है। बाल विवाह कराने वाले अभिभावक और कम उम्र के बच्चों की शादी का कार्ड छापने वाले मुद्रक के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश के बाद अब प्रशासन ने बाल विवाह कराने वाले पंडित और मौलवियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इसके तहत बाल विवाह कराने वाले मौलवी और पंडित को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा। इतना ही नहीं हर गांव के स्कूल के एक शिक्षक को नोडल पदाधिकारी बनाया जाएगा। नोडल पदाधिकारी गांव में नाबालिग की शादी पर नजर रखेंगे। अगर किसी नाबालिग की शादी की सूचना मिलेगी तो नोडल पदाधिकारी द्वारा इसकी जानकारी जिले के अधिकारियों को देंगे। इसके बाद जिलास्तरीय व प्रखंडस्तरीय टीम मौके पर पहुंच बाल विवाह को विफल करेगी। इसके अलावा स्कूलों को भी इसमें सकारात्मक भूमिका का निर्वहन करना होगा। इसके लिए हाईस्कूलों के प्राचार्यों को को अधिकाधिक बालिकाओं को कन्या उत्थान की योजना का लाभ देना होगा। ताकि, उन्हें प्रोत्साहन मिल सके। यह निर्देश एसडीओ मो. इश्तियाक अली अंसारी ने दिया है। 

समाज कल्याण विभाग, एक्शन एड व महिला विकास निगम के संयुक्त तत्वावधान में जिले में दहेज और बाल विवाह के खिलाफ जारी अभियान को और अधिक तेज करने के लिए एसडीओ ने यह निर्देश दिया है। वहीं कहा हैं कि किसी भी हालत में एक भी बाल विवाह नही हो यह सुनिश्चित करना हम सबकी जिम्मेवारी है। इसको रोकने के लिए समाज के सभी वर्ग के लोगों को आगे आना होगा। साथ ही सभी को सार्थक प्रयास करना होगा। एसडीओ ने इसके लिए समुदाय को जागरूक करने के साथ सशक्त सूचना तंत्र तैयार करने का निर्देश दिया। ताकि बाल विवाह को समय पूर्व रोका जा सके। इसके अलावा सभी थाना पुलिस को भी बाल विवाह रोकने व बाल विवाह का मामला सामने आने पर कार्रवाई का निर्देश दिया है। एसडीओ ने बाल विवाह पर नकेल के लिए जिलास्तरी टीम के साथ बैठक कर यह निर्देश दिया। मौके पर जिला समन्वयक शिव शंकर पाठक, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राकेश कुमार, स्वयंसेवी संगठन सवेरा के मोहन कुमार, जिला यूथ समन्वयक स्वरूप कुमार आदि मौजूद थे। 

chat bot
आपका साथी