पैक्स चुनाव का कार्यक्रम घोषित, 15 फरवरी को मतदान, जानिए पूरा कार्यक्रम

जिन पंचायतों में चुनाव होगा उनमें मंगलपुर औसानी हरनाटांड़ तथा वाल्मीकिनगर शामिल हैं। इसके अतिरिक्त रामनगर के दो तथा बगहा एक की चार पंचायतों में भी चुनावी प्रक्रिया पूरी की जाएगी। कोरोना संकट को देखते हुए इस बार चुनाव में विशेष एहतियात बरते जाएंगे।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 05:11 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 05:11 PM (IST)
पैक्स चुनाव का कार्यक्रम घोषित, 15 फरवरी को मतदान, जानिए पूरा कार्यक्रम
पैक्स चुनाव के लिए 15 फरवरी को होना है मतदान ।

पश्चिम चंपारण ( बगहा ), जासं । कृषि साख समिति (पैक्स) के चुनाव का कार्यक्रम घोषित हो गया है। तय कार्यक्रम के अनुसार 15 फरवरी को मतदान होगा। चुनाव को लेकर प्रखंड स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई है।बगहा दो प्रखंड की तीन पंचायतों में पैक्स चुनाव होगा। जिन पंचायतों में चुनाव होगा उनमें मंगलपुर औसानी, हरनाटांड़ तथा वाल्मीकिनगर शामिल हैं। इसके अतिरिक्त रामनगर के दो तथा बगहा एक की चार पंचायतों में भी चुनावी प्रक्रिया पूरी की जाएगी। कोरोना संकट को देखते हुए इस बार चुनाव में विशेष एहतियात बरते जाएंगे। हर बूथ पर साबुन, पानी व सैनिटाइजर की व्यवस्था रहेगी।

मतदाता शारीरिक दूरी बनाकर अपनी बारी का इंतजार करेंगे। हर बूथ पर अधिकतम 450 मतदाता मतदान कर सकेंगे। पूर्व में यह संख्या 700 थी। मतदान के पूर्व बूथों को अच्छी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा। सभी मतदाताओं के थर्मल स्क्रीनिंग की भी व्यवस्था रहेगी। चुनावी कार्यक्रम तय होने के साथ ही न सिर्फ प्रशासनिक बल्कि पंचायतों में भी सरगर्मी बढ़ गई है। बीडीओ बगहा दो, प्रणव कुमार गिरि का कहना है कि पैक्स चुनाव को लेकर आवश्यक तैयारी पूरी की जा रही है। मतदाता भयमुक्त होकर मतदान करें, इसकी मुकम्मल व्यवस्था रहेगी। हर बूथ पर अधिकतम 450 मतदाता कर सकेंगे मताधिकार का प्रयोग कोरोना संक्रमण को देखते हुए गाइडलाइन का अनुपालन अनिवार्य बगहा अनुमंडल के दर्जन भर पंचायतों में नई समितियों का होगा गठन 

चुनाव का कार्यक्रम :-

सूचना का प्रकाशन : 15 जनवरी

नामांकन : 30 जनवरी से 2 फरवरी

संवीक्षा : 3 व 4 फरवरी

प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह का आवंटन : 6 फरवरी

मतदान : 15 फरवरी (सुबह 6:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक)

मतगणना : 15 फरवरी (चुनाव के तुरंत बाद)

चुनावी नतीजे : मतगणना समाप्ति के बाद

-----------------------------------

इन पंचायतों में होगा चुनाव :-

प्रखंड पंचायत

रामनगर सोहसा

रामनगर सोनखर

बगहा दो वाल्मीकिनगर

बगहा दो मंगलपुर औसानी

बगहा दो हरनाटाड़

बगहा एक लगुनाहा चौतरवा

बगहा एक रायबारी महुआवा

बगहा एक बसवरिया

बगहा एक बीबी बनकटवा

chat bot
आपका साथी