ऑक्सीजन के उत्पादन से वितरण तक कड़ी निगरानी

जिले में ऑक्सीजन के उत्पादन से लेकर उसके वितरण की कड़ी निगरानी होगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 01:27 AM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 01:27 AM (IST)
ऑक्सीजन के उत्पादन से वितरण तक कड़ी निगरानी
ऑक्सीजन के उत्पादन से वितरण तक कड़ी निगरानी

मुजफ्फरपुर : जिले में ऑक्सीजन के उत्पादन से लेकर उसके वितरण की कड़ी निगरानी होगी। डीएम प्रणव कुमार ने इसके लिए डीडीसी डॉ. सुनील कुमार झा को इसके लिए आवश्यक निर्देश दिए हैं। एसबीजी एयर प्रोडक्ट इकाई बेला एवं पाटलिपुत्र ऑक्सीजन प्लांट दामोदरपुर पर विशेष निगरानी रखने को कहा गया है।

जिले में कोरोना संक्रमण के कारण कोविड केयर सेंटर और अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। गंभीर मरीजों में ऑक्सीजन का स्तर सामान्य से कम रहने के कारण उन्हें ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। ऐसे मरीजों को निर्बाध रूप से ऑक्सीजन आपूर्ति कराने के लिए ऐसी निगरानी की जा रही है।

डीएम ने निर्देश दिया कि दोनों प्लांटों पर प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी ऑक्सीजन प्राप्त कर रहे संस्थान/व्यक्तियों का नाम, पता, मोबाइल नंबर एवं प्राप्त किए गए सिलेंडर की संख्या दर्ज करना होगा। ऑक्सीजन प्राप्त करने वाले व्यक्तियों या संस्थानों द्वारा उसका सही इस्तेमाल किया जा रहा या नहीं कि इसकी जांच उड़नदस्ता दल करेगी। निर्देश दिया गया कि दोनों ऑक्सीजन प्लांट पर तैनात सभी मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी मुस्तैदी से ड्यूटी करेंगे। ऑक्सीजन के उत्पादन और आपूर्ति पर विशेष नजर रखेंगे। कोताही पर संबंधित पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

दोनों प्लांट में निर्बाध रूप से लिक्विड ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित कराने के लिए संबंधित एजेंसी और संस्थान से समन्वय बनाए रखने को कहा गया। कहा गया कि सुनिश्चित हो कि किसी भी स्थिति में लिक्विड ऑक्सीजन की आपूर्ति बाधित नहीं हो। प्रतिकूल स्थिति में इसकी सूचना तत्काल डीएम को देने को कहा गया, ताकि उच्च स्तर से इसकी आपूर्ति कराई जा सके।

chat bot
आपका साथी