37 रेल परियोजनाओं में प्रवासी कामगारों को मिला रोजगार, 262 करोड़ रुपये का किया गया भुगतान

प्रवासी श्रमिकों को नई लाईन दोहरीकरण आमान परिवर्तन विद्युतीकरण एवं रेल संरचना के विकास से जुड़े कार्यों में लगाया गया है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 10:27 PM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 10:27 PM (IST)
37 रेल परियोजनाओं में प्रवासी कामगारों को मिला रोजगार, 262 करोड़ रुपये का किया गया भुगतान
37 रेल परियोजनाओं में प्रवासी कामगारों को मिला रोजगार, 262 करोड़ रुपये का किया गया भुगतान

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। रेलवे ने लॉकडाउन के बीच गांव लौटने वाले प्रवासी श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए की कवायद शुरू की। पूर्व मध्य रेल ने प्रवासी श्रमिकों को Óगरीब कल्याण रोजगार अभियानÓ के तहत स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर पर मुहैया कराई जाएगी। प्रवासी श्रमिकों को नई लाईन, दोहरीकरण, आमान परिवर्तन, विद्युतीकरण एवं रेल संरचना के विकास से जुड़े कार्यों में लगाया गया है। योजना के सफल करने के लिए जिलों में एक-एक को-ऑर्डिनेटर नियुक्त किया गया है । बिहार में की कुल 37 रेल परियोजनाओं के काम में प्रवासी कामगारों को लगाया गया है । 20 जून से 07 अगस्त तक प्रवास कामगारों के लिए 1 लाख 35 हजार 425 मानव दिवस के बराबर रोजगार का सृजन करते हुए 262.82 करोड़ रुपये का भुगतान होगा। दोहरीकरण परियोजना में समस्तीपुर-दरभंगा, कटरिया-कुरसेला, सगौली- बाल्मिकीनगर, मुजफ्फरपुर-सगौली, रमना-ङ्क्षसगरौली, करैला रोड-शक्तिनगर सहित 06 दोहरीकरण परियोजनाओं में प्रवासी को रोजगार दिए गए हैं।

इसी तरह खगडिय़ा- कुशेश्वर स्थान, कोसी ब्रिज, हाजीपुर-सगौली, सकरी- हसनपुर, छपरा-मुजफ्फरपुर, अररिया-सुपौल, बिहारशरीफ- बरबीघा, इस्लामपुर- नटेसर, कोडरमा-तिलैया सहित 09 नई लाइन परियोजना एवं सकरी- लौकहाबाजार- निर्मली तथा सहरसा-फारबिसगंज एवं जयनगर-दरभंगा-सीतामढी- नरकटियागंज- भिखनाठोढ़ी सहित 02 आमान परिवर्तन कार्य में प्रवासी श्रमिक को काम पर तैनात किया जाएगा। इसके अलावा विद्युतीकरण कार्यों में रोजगार दिया जाएगा। इन परियोजनाओं के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध हैं। जिसमें निर्माण कार्य व अवसंरचना में विकास से जुड़े सभी कार्य होता रहेगा। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि ÓÓगरीब कल्याण रोजगार अभियानÓÓ के तहत बिहार राज्य के 32 जिलों के प्रवासी श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराना है। इनमे पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार के 23 जिले शामिल हैं। दानापुर मंडल के अन्तर्गत आने वाले 06, पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल के 04, समस्तीपुर मंडल के 09 तथा सोनपुर मंडल के 04 जिले हैं । इसके अलावा पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के 04, पूर्वोत्तर रेलवे के 03 तथा पूर्व रेलवे के 02 जिले के प्रवासी श्रमिकों को भी ÓÓगरीब कल्याण रोजगार अभियानÓÓ के तहत रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं।  

chat bot
आपका साथी