आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य दुकानों को तीन दिनों तक बंद कराने में करें सख्ती

जिले में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और दुकानों को सप्ताह में तीन दिनों तक बंद कराने के लिए सख्ती होगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 01:12 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 01:12 AM (IST)
आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य दुकानों
को तीन दिनों तक बंद कराने में करें सख्ती
आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य दुकानों को तीन दिनों तक बंद कराने में करें सख्ती

मुजफ्फरपुर : जिले में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और दुकानों को सप्ताह में तीन दिनों तक बंद कराने के लिए सख्ती होगी। इसे लेकर डीएम प्रणव कुमार ने गुरुवार को बैठक की। इसमें डीएम ने निर्देश दिया कि शुक्रवार शनिवार एवं रविवार को आवश्यक सेवाओं को छोड़कर शेष सभी दुकानों प्रतिष्ठानों को बंद करने के बाबत निर्गत निर्देश का अनुपालन हर हाल में सुनिश्चित कराया जाए। इस संबंध में उन्होंने दोनों एसडीओ, सभी एसडीपीओ, एएसपी को निर्देश देते हुए कहा कि आदेश का गंभीरतापूर्वक अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे, ताकि कोरोना के बढ़ते संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके।

मालूम हो कि नगर निगम, सभी नगर पंचायतों, प्रखंड मुख्यालयों एवं उनसे संबंधित हाट-बाजारों में प्रत्येक शुक्रवार, शनिवार एवं रविवार को आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी दुकान एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठान को बंद करने का डीएम ने आदेश जारी किया है। डीएम ने स्पष्ट किया कि उक्त आदेश का उल्लंघन करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 और भारतीय दंड विधान की विभिन्न प्रावधानों/धाराओं के आलोक में दंडात्मक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। दोनों एसडीओ ,एसडीपीओ परिवहन पदाधिकारी, नगर आयुक्त, पुलिस के वरीय पदाधिकारी, सभी बीडीओ, सीओ, प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण करते हुए आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करवाएंगे। आदेश का उल्लंघन करने वालों पर कठोर करवाई करें।

डीएम ने कोरोना से बचाव एवं सुरक्षा से संबंधित शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार की गति को बढ़ाने का भी निर्देश दिया। कहा, सख्ती के साथ-साथ व्यापक जन जागरूकता अभियान चलाना भी सुनिश्चित किया जाए। इस संबंध में उन्होंने सिविल सर्जन, नगर आयुक्त ,सभी बीडीओ, सीओ, पुलिस पदाधिकारियों एवं जिला पंचायती राज पदाधिकारी को निर्देश दिया। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया गया कि पंचायत और वार्ड स्तर पर व्यापक जन जागरूकता माइकिग से कराई जाए। इससे लोगों को जागरूक किया जा सकेगा।

डीडीसी, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, सहायक श्रम आयुक्त, सभी बीडीओ, पीओ को बाहर से आने वाले अनिवासियों की स्थिति की समीक्षा करने का निर्देश दिया गया है। कहा गया कि आवश्यकता के अनुसार औद्योगिक क्लस्टर योजना एवं कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत रोजगार मुहैया कराने की दिशा में आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। बैठक में डीडीसी डॉ. सुनील कुमार झा, एडीएम लोक शिकायत अशोक कुमार सिंह, सिविल सर्जन, सहायक समाहर्ता, एसडीओ पश्चिमी डॉ. एके दास, डीसीएलआर पूर्वी आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी