दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय में दो दर्जन से अधिक नियुक्ति मामले में उच्चस्तरीय जांच के आदेश

आठ सितंबर को संस्कृत विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. शशिनाथ झा की अध्यक्षता में सिंडिकेट की बैठक की गई थी। इसमें सर्वसम्मति से पांच संस्कृत कालेजों में करीब दो दर्जन से अधिक शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मियों की हुई नियुक्तियों को अनुमोदित किया गया था।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 09:36 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 09:36 AM (IST)
दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय में दो दर्जन से अधिक नियुक्ति मामले में उच्चस्तरीय जांच के आदेश
राज्यपाल सचिवालय के संयुक्त सचिव राज कुमार सिन्हा ने दिए जांच के आदेश। फाइल फोटो

दरभंगा, [प्रिंस कुमार]। कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय में पांच संस्कृत कालेजों में करीब दो दर्जन से अधिक शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मियों की हुई नियुक्ति में गड़बड़ी की शिकायत पर जांच का आदेश दिया गया है। राज्यपाल सचिवालय के संयुक्त सचिव राज कुमार सिन्हा ने सात सितंबर 2021 को आरटीआइ एक्टिविस्ट पंकज कुमार की शिकायत पर कुलपति प्रो. शशिनाथ झा को पत्राचार करते हुए संस्कृत विवि में हुई नियुक्तियों की जांच उच्च स्तरीय टीम से कराने का आदेश जारी किया है। साथ ही निर्देशित किया है कि उक्त उक्त मामले की जांच के बाद बिंदुवार स्पष्ट प्रतिवेदन राज्यपाल सचिवालय को उपलब्ध कराया जाए। बता दें कि आठ सितंबर को संस्कृत विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. शशिनाथ झा की अध्यक्षता में सिंडिकेट की बैठक की गई थी। इसमें सर्वसम्मति से पांच संस्कृत कालेजों में करीब दो दर्जन से अधिक शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मियों की हुई नियुक्तियों को अनुमोदित किया गया था।

उपशास्त्री संस्कृत महाविद्यालय, पिंडारुच में वाक-इन इंटरव्यू के आधार पर शासी निकाय द्वारा की गई प्रधानाचार्य समेत तीन शिक्षकेतर कर्मियों की नियुक्ति, अमीलाल बबुआ संस्कृत उपशास्त्री कालेज खारा बुधामा, मधेपुरा में प्रधानाचार्य समेत छह शिक्षक व तीन शिक्षकेतर कर्मियों की नियुक्ति के अलावा अनंतलाल सार्वजनिक संस्कृत उपशास्त्री कालेज जमुआ खमगड़ा , अररिया में तीन शिक्षक व तीन शिक्षकेतर कर्मियों की नियुक्ति को सिंडिकेट ने अनुमोदित किया था। इसी तरह गोस्वामी लक्ष्मीनाथ मधुसूदन संस्कृत कालेज, वनगांव, सहरसा में एक शिक्षक समेत चार शिक्षकेतर कर्मियों की नियुक्ति को भी अस्थायी रूप से अनुमोदित किया गया था।

सिंडिकेट से अनुमोदित नियुक्तियों की अब तक कार्यालय आदेश जारी नहीं

आठ सितंबर को संस्कृत विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. शशिनाथ झा की अध्यक्षता में हुई सिंडिकेट की बैठक में सर्वसम्मति से अनुमोदित पांच संस्कृत कालेजों में करीब दो दर्जन से अधिक शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मियों की हुई नियुक्तियों को अनुमोदित किया गया था। हालांकि, अबतक कार्यालय आदेश जारी नहीं हुआ है। अनुमोदन के आठ दिन बीत जाने के बाद भी कार्यालय आदेश जारी नहीं होने से तरह-तरह की चर्चाएं गर्म है। दरभंगा के केएसडीएसयू के कुलपति प्रो. शशिनाथ झा ने कहा कि नियुक्ति मामले को लेकर जांच चल रही है। जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सिंडिकेट द्वारा अनुमोदित नियुक्तियों को लेकर अब तक कार्यालय आदेश जारी नहीं किया गया है। 

chat bot
आपका साथी