एलएस कॉलेज ऑनलाइन पढ़ाई के शिक्षकों को सिखा रहा गुर

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाने की ट्रेनिंग देना आवश्यक है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 01:28 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 01:28 AM (IST)
एलएस कॉलेज ऑनलाइन पढ़ाई के शिक्षकों को सिखा रहा गुर
एलएस कॉलेज ऑनलाइन पढ़ाई के शिक्षकों को सिखा रहा गुर

मुजफ्फरपुर : कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाने की ट्रेनिंग देना आवश्यक है। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय का पहला एलएस कॉलेज है, जहां प्राचार्य डॉ. ओपी राय की पहल पर शुक्रवार को शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाने की दो दिवसीय ट्रेनिंग शुरू की गई है। अत्याधुनिक डिजिटल स्मार्ट क्लास रूम में 55 शिक्षकों को ऑनलाइन टीचिंग के विभिन्न तरीके सिखाए गए।

टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए वहां विशेष ऑनलाइन प्लेटफॉर्म डेवलप किया गया है। इसके माध्यम से आसान व तीव्र गति से ऑनलाइन टीचिंग प्रोग्राम चलाया जा सकता है। इस प्लेटफॉर्म की खासियत है कि इसका लिंक बीच में ड्रॉप नहीं करता है। चित्र और आवाज की स्पष्टता बनी रहती है। एलएस कॉलेज के अतिथि प्राध्यापकों ने भी ऑनलाइन टीचिंग प्रोग्राम में प्रशिक्षण लिया। प्रतिदिन दोपहर एक से तीन बजे तक शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। विवि के विभिन्न कॉलेजों के अतिथि प्राध्यापकों ने भी प्रशिक्षण के लिए आवेदन किया है। सभी शिक्षकों व कर्मचारियों को निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्राचार्य ने बताया कि ऑनलाइन शिक्षा वर्तमान समय की जरूरत है। एलएस कॉलेज बिहार विश्वविद्यालय का पहला कॉलेज है जिसने ऑनलाइन टीचिंग ट्रेनिंग प्रोग्राम लॉन्च किया है। शिक्षकों के बाद कर्मचारियों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पूरे बिहार में चलाया जाएगा ऑनलाइन टीचिंग ट्रेनिंग प्रोग्राम

इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के अध्यक्ष एवं ऑनलाइन टीचिंग ट्रेनिंग प्रोग्राम के समन्वयक डॉ. टीके डे ने कहा कि एलएस कॉलेज ऑनलाइन टीचिंग प्रोग्राम को पूरे बिहार में चलाएगा। इस प्लेटफॉर्म पर पूरे देश के विश्वविद्यालय जुड़ जाएंगे। विशेषज्ञ के रूप में इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के नवनियुक्त अतिथि प्राध्यापक डॉ. मयंक मौसम, डॉ. नीरज कुमार, डॉ. नवीन कुमार व डॉ. कुमार बलवंत ने सभी शिक्षकों को ट्रेनिंग दी। इसमें सभी विभागाध्यक्ष, शिक्षक, अतिथि प्राध्यापक व कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।

chat bot
आपका साथी