पीएम के जन्मदिन के बहाने लौटे पोस्टकार्ड के दिन, समस्तीपुर में विभाग ने लगाया स्पेशल लेटर बाक्स

प्रधानमंत्री के नाम आम लोगों की शुभकामनाएं भेजने को लेकर भारतीय डाक विभाग द्वारा विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। बंद हुई सेवा के बाद फिर से शुरू करने को लेकर 25 हजार पोस्टकार्ड उपलब्ध कराया गया है। इसकी बिक्री अभी भी जारी है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 11:44 AM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 11:44 AM (IST)
पीएम के जन्मदिन के बहाने लौटे पोस्टकार्ड के दिन, समस्तीपुर में विभाग ने लगाया स्पेशल लेटर बाक्स
नवरात्रा की वजह से प्रधानमंत्री मोदी को शुभकामना संदेश भेजने में हुआ विलंब। फोटो- जागरण

समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71 वें जन्मदिन के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी एवं उनके कार्यकर्ताओं द्वारा पूरे देश में सेवा समर्पण अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रमों एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर बधाई देने को लेकर देश के कोने-कोने से लोगों द्वारा संदेश भेजा जा रहा है एवं उनके दीर्घायु होने की कामना की जा रही है। प्रधानमंत्री के नाम आम लोगों की शुभकामनाएं भेजने को लेकर भारतीय डाक विभाग द्वारा विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। बंद हुई सेवा के बाद फिर से शुरू करने को लेकर 25 हजार पोस्टकार्ड उपलब्ध कराया गया है। इसकी बिक्री अभी भी जारी है।

जन्मदिन की शुभकामनाएं भेजने को लेकर जिले के प्रधान डाकघर में विशेष तौर पर एक लेटर बाक्स की व्यवस्था की गई है। डाकघर द्वारा विशेष व्यवस्था के तहत आम लोग पोस्टकार्ड के माध्यम से प्रधानमंत्री के जन्मदिन की शुभकामना आसानी से भेज सकते हैं। डाक अधीक्षक राजीव कुमार ने बताया कि डाक विभाग द्वारा प्रधानमंत्री के 71 वें जन्म दिवस के अवसर पर शुभकामना संदेश भेजने को लेकर विशेष व्यवस्था की गई है।

एक पोस्टकार्ड की कीमत मात्र 50 पैसे

आज भी एक पोस्टकार्ड की कीमत पचास पैसे निर्धारित की गई है। जिले के प्रधान डाकघर के अलावा सभी उप डाकघर में भी पोस्टकार्ड उपलब्ध हैं। जिस किसी को पीएम मोदी व अन्य किसी को संदेश भेजना है वह खरीद कर भेज सकते हैं। डाकघर द्वारा पोस्टकार्ड की बिक्री दिन प्रतिदिन कम होती जा रही थी लेकिन इस कार्यक्रम के बाद दर्जनों की संख्या में पोस्ट कार्ड खरीदे जा रहे हैं। डाकघर में पोस्ट कार्ड खरीदने को लेकर काउंटर भी बनाया गया है।

रेल मेल सेवा से सीधे दिल्ली जाएगी पोस्टकार्ड

विशिष्ट पोस्ट बाक्स में पोस्टकार्ड डाले जाने के बाद प्रतिदिन उसे निकाला जाएगा। हर पोस्टकार्ड को विशेष थैले में रखा जाना है। इसके बाद रेल मेल सेवा के माध्यम से सीधे चीफ पोस्ट मास्टर दिल्ली भेजा जाएगा। वहां से सीधे पीएम कार्यालय भेजा जाना है। भाजपा जिलाध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा स्वीकार करते हैं कि नवरात्रा को लेकर बधाई संदेश भेजने में कमी आई है। कुछ पोस्टकार्ड की खरीदारी भी हुई है लेकिन अभी तक उसे भेजा नहीं गया। वे कहते हैं कि आरंभिक दौर में यहां पोस्टकार्ड की कमी थी। बाद में उसे अन्यत्र जगहों से मंगवाया गया। इधर, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश मंत्री प्रो. अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि हजार पोस्टकार्ड की खरीदारी की गई थी। इसमें से पांच सौ को भेज दिया गया है। शेष पांच सौ को शनिवार को भेज दिया जाएगा। नवरात्रा की वजह से विलंब हुआ है। शुक्रवार को इन कार्ड के साथ एकत्रित भी हुए। मौके पर विश्वनाथ पांडे, सत्यनारायण सिंह, राजेश कुमार सिंह, साकेत सिंह, रामबाबू सिंह,धनंजय सिंह, रामश्रेष्ठ राय, सोनू कुमार झा, विनोद पोद्दार, अंजनी पोद्दार आदि शामिल रहे। 

chat bot
आपका साथी