पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के शुभारंभ का लाइव देखेंगे समस्तीपुर के अधिकारी व कर्मी

इसके माध्यम से स्वास्थ्य आधारभूत संरचना के विस्तृत विकास की योजना है। शुभारंभ कार्यक्रम सदर अस्पताल अनुमंडलीय अस्पताल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्वास्थ्य उपकेंद्र एवं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भी लाइव देखे जाएंगे। सदर अस्पताल में लाइव आयोजन को लेकर कार्यक्रम का होगा आयोजन।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 09:50 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 09:50 AM (IST)
पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के शुभारंभ का लाइव देखेंगे समस्तीपुर के अधिकारी व कर्मी
सदर अस्पताल में लाइव आयोजन को लेकर कार्यक्रम का होगा आयोजन।

समस्तीपुर, जासं।प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के उद्धाटन शुभारंभ का लाइव आयोजन सदर अस्पताल में भी आयोजित किया जाएगा। इसमें पदाधिकारियों व कर्मियों के अलावा सांसद व विधायकों को भी सम्मिलित होने के लिए आमंत्रित किया गया है। योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य के बुनियादी ढ़ांचे, बीमारियों के निगरानी और स्वास्थ्य अनुसंधान का सुदृढ़ीकरण है। इसके माध्यम से स्वास्थ्य आधारभूत संरचना के विस्तृत विकास की योजना है। शुभारंभ कार्यक्रम सदर अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, स्वास्थ्य उपकेंद्र एवं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भी लाइव देखे जाएंगे। इसमें सभी संस्थान के चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी वर्चुअल रूप से सम्मिलित होंगे। प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश के वाराणसी में प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ करेंगे।

नई बीमारियों का पता लगाने के लिए कारगर होगी व्यवस्था

सिविल सर्जन डा. सत्येंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि योजना से बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य सुविधाओं और सेवाओं में सुधार आएगा। यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से अलग है। योजना के तहत स्वास्थ्य देखभाल सिस्टम की क्षमता विकसित करने के साथ नई बीमारियों का पता लगाने व ठीक करने के लिए नए संस्थानों का विकास किया जाएगा। इससे स्वच्छ भारत अभियान, योग, गर्भवती महिलाओं, बच्चों की समय पर देखभाल एवं उपचार जैसे उपायों सहित बीमारी की रोकथाम व स्वास्थ्य कल्याण को बढ़ावा मिलेगा। इंटीग्रेटेड हेल्थ इन्फॉर्मेशन पोर्टल खोले जाएंगे ताकि लोगों को हेल्थ लैब्स से जोड़ा जा सके। 

chat bot
आपका साथी