बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में अब परीक्षा विभाग की जांच के बाद होगा विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन

BRA Bihar University बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में सत्र 2019 - 22 में बिना जांच छात्रों के रजिस्ट्रेशन के बाद विवि का निर्णय। सत्यापित कर यूएमआइएस को भेजेगा परीक्षा विभाग। इसके बाद छात्रों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होगी।

By Murari KumarEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 09:52 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 09:52 AM (IST)
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में अब परीक्षा विभाग की जांच के बाद होगा विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन
अब परीक्षा विभाग की जांच के बाद होगा विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में अब स्नातक में विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया परीक्षा विभाग से होकर गुजरेगी। कॉलेजों की ओर से रजिस्ट्रेशन के लिए भेजी गई जानकारी की परीक्षा विभाग पहले जांच करेगा। इसके बाद उसे सत्यापित कर यूएमआइएस को भेजेगा। इसके बाद छात्रों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होगी। विश्वविद्यालय की ओर से बताया गया कि स्नातक सत्र 2019-22 में रजिस्ट्रेशन विभाग ने बिना जांच किए ही उन 18 कॉलेज के विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन कर लिया। बाद में पता चला कि उसकी संबद्धता ही नहीं है। इस कारण उनको अब दूसरे कॉलेजों में टैग करना पड़ रहा है।

 रजिस्ट्रेशन के दौरान अब यह भी देखा जाएगा कि छात्र ने जिस कॉलेज और जिस विषय में दाखिला लिया है उसे विवि और सरकार से मान्यता है कि नहीं। यदि बिना मान्यता के ही नामांकन लिया गया होगा तो संबंधित कॉलेज के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो सकेगा। बताया गया कि इस बार कॉलेजों को साफ कहा गया है कि यदि उन्हें मान्यता नहीं है तो किसी भी हाल में दाखिला नहीं लें। क्योंकि, रजिस्ट्रेशन के दौरान मामला संज्ञान में आने पर संबंधित कॉलेज के खिलाफ कार्रवाई तय है। परीक्षा विभाग की ओर से सत्यापित होने के बाद यूएमआइएस कॉलेजों को रजिस्ट्रेशन नंबर जारी करेगा।

कोर्सवर्क के परिणाम के लिए परीक्षा नियंत्रक से मिला शिष्टमंडल

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से करीब दो महीने पूर्व हुई पीएचडी कोर्स वर्क की परीक्षा के परिणाम को लेकर शनिवार को छात्र नेताओं ने परीक्षा नियंत्रक से मुलाकात की। छात्र ङ्क्षहदुस्तानी आवाम मोर्चा के मुख्य प्रदेश प्रवक्ता सह विश्वविद्यालय अध्यक्ष संकेत मिश्रा के नेतृत्व में छात्र नेताओं ने परीक्षा नियंत्रक को कई समस्याओं से अवगत कराया। साथ ही पीएचडी कोर्स वर्क की परीक्षा का रिजल्ट शीघ्र जारी करने को कहा। परीक्षा नियंत्रक डॉ.संजय कुमार ने बताया कि परिणाम घोषित करने के लिए प्रयास जारी है, फॉर्मेट तैयार किया जा रहा है। शिष्टमंडल के सदस्यों ने कहा कि अब प्रॉसेस नहीं प्रोग्रेस चाहिए। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि हम जल्द से जल्द सभी विभागाध्यक्ष से बात कर रिजल्ट तैयार कर प्रकाशित कराएंगे। शिष्टमंडल में अभिराज कुमार, यशवंत यादव, राहुल कुमार आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी