BRA Bihar University: अब डिग्री और अंकपत्र पर होगा वीसी व परीक्षा नियंत्रक का डिजिटल हस्ताक्षर

BRA Bihar University डिग्री जारी करने में विलंब नहीं हो इसके लिए राजभवन ने जारी किया निर्देश। सुरक्षा मानकों का रखना है विशेष ध्यान ताकि उसका डुप्लीकेट तैयार नहीं हो। यह काम डिजिटल होने के कारण प्रमाणपत्र शीघ्र बनकर छात्रों को मिल जाएगा।

By Murari KumarEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 11:01 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 11:01 AM (IST)
BRA Bihar University: अब डिग्री और अंकपत्र पर होगा वीसी व परीक्षा नियंत्रक का डिजिटल हस्ताक्षर
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की फाइल फोटो। (जागरण आर्काइव)

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय समेत सूबे के सभी विश्वविद्यालयों से मिलने वाली डिग्री, अंकपत्र समेत सभी मूल प्रमाणपत्रों पर डिजिटल हस्ताक्षर किया जाएगा। राजभवन के स्पेशल ऑन ड्यूटी पदाधिकारी (ज्युडिशियल) विनोद कुमार तिवारी ने सभी विश्वविद्यालय के कुलपति को पत्र भेजकर इसे शीघ्रता से लागू कराने को कहा है। पत्र में कहा गया है कि डिग्री जारी करने में हस्ताक्षर के कारण अनावश्यक विलंब होता है। इसको दूर करने के लिए अब छात्र-छात्राओं को डिग्री, अंकपत्र समेत अन्य सभी मूल प्रमाणपत्रों पर कुलपति और परीक्षा नियंत्रक का डिजिटल हस्ताक्षर कर जारी कर दिया जाएगा।

 यह काम डिजिटल होने के कारण प्रमाणपत्र शीघ्र बनकर छात्रों को मिल जाएगा। हालांकि, इसकी डुप्लीकेसी नहीं हो इसको ध्यान में रखते हुए सुरक्षा मानकों से प्रमाणपत्रों को लैस करना है। बता दें कि डिग्री और मूल प्रमाणपत्रों पर मैन्युअल हस्ताक्षर होने के कारण इसमें भी काफी विलंब हो जाता था। कई छात्रों ने आवेदन देने के काफी समय बाद भी डिग्री नहीं मिल पाने की शिकायत राजभवन से की थी। इसको ध्यान में रखते हुए राजभवन की ओर से निर्देश दिया गया है। 

यह भी पढ़ें: Muzaffarpur: कटरा जहरीली शराब कांड का मुख्य आरोपित सीतामढ़ी से गिरफ्तार, पांच लोगों की मौत का है जिम्मेदार

यह भी पढ़ें: मार्च में अवकाश व हड़ताल के कारण 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, अंतिम सप्ताह में बैंकिंग कामकाज निपटाने में होगी परेशानी

यह भी पढ़ें: Sitamarhi: व्‍यवसायी की हत्‍या के बाद शात‍िर ने फेंका पर्चा, ल‍िखा- 'जो रंगदारी नहीं देगा उसका भी यही हाल होगा...'

chat bot
आपका साथी