अब नौवीं की परीक्षा लेगी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, आपके बच्चे तैयार हैं ?

छात्र-छात्राओं में बोर्ड परीक्षा के प्रति आत्मविश्वास जगाने के लिए की गई पहल। 26 फरवरी से आयोजित की जाएगी नौवीं की परीक्षा। यह परीक्षा 10वीं की सेंटअप परीक्षा के तर्ज पर ही ली जाएगी। हालांकि सेंटअप परीक्षा में सिर्फ प्रश्न ही बोर्ड की ओर से भेजा गया था।

By Ajit kumarEdited By: Publish:Mon, 01 Feb 2021 06:50 AM (IST) Updated:Mon, 01 Feb 2021 06:50 AM (IST)
अब नौवीं की परीक्षा लेगी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, आपके बच्चे तैयार हैं ?
परीक्षा 26 फरवरी से तीन मार्च तक दो पालियों में संचालित की जाएगी।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने नौवीं के विद्यार्थियोंं के लिए भी बोर्ड परीक्षा लेने का निर्णय किया है। ऐसा उनमें दसवीं बोर्ड परीक्षा से पूर्व बोर्ड परीक्षा के तौर-तरीकों से परिचित कराने के उद्देश्य से किया गया है। बिहार बोर्ड से अध्ययन करने वाले लगभग 70 फीसद विद्यार्थी ग्रामीण परिवेश से आते हैं। यह निर्णय उनमें दसवीं बोर्ड परीक्षा को लेकर आत्मविश्वास बढ़ाएगा। परीक्षा 26 फरवरी से तीन मार्च तक दो पालियों में संचालित की जाएगी। 

समिति के सचिव ने कहा है कि 10वीं की परीक्षा छात्रों की जीवन की आधारशिला होती है। ऐसे में इस परीक्षा से पूर्व अभ्यास के तौर पर नौवीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र 10वीं में सहजता से परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। सभी हाई स्कूल जहां 2020 में छात्रों ने नौवीं कक्षा में दाखिला लिया हो और छात्रों का पंजीयन हो गया हो, बोर्ड की ओर से उसकी सूची मांगी गई है। डीईओ को कहा गया है कि सभी हाई स्कूलों के प्रधानाध्यापकों के साथ बैठक कर परीक्षा का संचालन कराने के साथ ही 10 फरवरी तक पंजीयन की सूची उपलब्ध कराएं।

ओएमआर शीट कराई जाएगी उपलब्ध

बोर्ड की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि यह परीक्षा 10वीं की सेंटअप परीक्षा के तर्ज पर ही ली जाएगी। हालांकि सेंटअप परीक्षा में सिर्फ प्रश्न ही बोर्ड की ओर से भेजा गया था। इस परीक्षा में प्रश्न के साथ ही ओएमआर शीट बोर्ड की ओर से भेजी जाएगी। जबकि, परीक्षा का आयोजन, कॉपियों की जांच, वीक्षकों की नियुक्ति से लेकर, इस परीक्षा का परिणाम तक स्कूलों की ओर से बोर्ड को उपलब्ध कराया जाएगा। प्रश्नपत्र बोर्ड की ओर से जिला शिक्षा कार्यालय को उपलब्ध कराया जाएगा। यहां से स्कूल के प्रधानाध्यापक इसे प्राप्त करेंगे।

पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर सवा 12 बजे तक जबकि दूसरी पाली पौने दो बजे से संध्या पांच बजे तक आयोजित की जाएगी।

परीक्षा का कार्यक्रम

तिथि, प्रथम पाली, द्वितीय पाली

26 फरवरी : विज्ञान, गणित

01 मार्च : सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी

02 मार्च : मातृभाषा, द्वितीय भारतीय भाषा

03 मार्च : ऐच्छिक विषय 

chat bot
आपका साथी