West champaran : अब नगर परिषद में बायोमीट्रिक मशीन बनेगी हाजिरी, रामनगर में अब रजिस्टर की परंपरा होगी खत्म

West champaran जीपीएस से लैसे होंगे नप के वाहन कर्मियों की कोताही पर रहेगी नजर छह बायोमेट्रिक मशीन व 31 जीपीएस की खरीदारी की जाएगी। इसका निर्णय सशक्त स्थायी समिति की बैठक में लिया गया है ।

Dharmendra Kumar SinghMon, 02 Aug 2021 04:19 PM (IST)
कर्मियों की लेटलतीफी रोकने को लेकर कार्रवाई। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पश्चिम चंपारण (रामनगर), जासं। नगर परिषद में अब रजिस्टर पर हाजरी बनाने की परंपरा खत्म होगी। इससे कर्मियों की लेटलतीफी पर अंकुश लगेगा। समय से कर्मी कार्यालय पहुंच सकेंगे। साथ ही नप के सभी वाहनों पर जीपीएस लगाई जाएगी। जिससे साफ सफाई से लेकर अन्य कार्य में लगे वाहनों की मॉनीटङ्क्षरग भी आसानी से की जा सकेगी। जिससे वाहनों के आवागमन, परिचालन व बाजार में खड़ा कर समय बर्बाद करने पर नजर बनी रहेगी।

इसके लिए नप की तरफ से छह बायोमेट्रिक मशीन व 31 जीपीएस की खरीदारी की जाएगी। इसका निर्णय सशक्त स्थायी समिति की बैठक में लिया गया है। जिसके बाद से इस योजना पर कार्य शुरू हो गया है। बायोमैट्रिक मशीन से कार्यालय के कर्मियों के अलावा सफाई कर्मियों की हाजिरी भी मशीन से ही बनेगी। जिसके बाद उनको अपने क्षेत्र में कार्य करने की इजाजत मिलेगी। इससे कार्यों में पारदर्शिता आएगी। साथ ही लापरवाही पर नकेल रहेगी। कर्मियों को हाजिरी लगने के बाद ही उनको कार्य पर या क्षेत्र में जाना संभव होगा। इधर नगर परिषद में कार्य के लिए रखे गए टीपर मशीन, ई रिक्शा के साथ जेसीबी, ट्रैक्टर समेत सभी वाहनों में जीपीएस लगाया जाएगा। जिससे वाहनों के साथ उसके चालकों के गतिविधियों पर भी नजर बना कर रखी जाएगी।

ईओ ऋषिकेश अवस्थी ने बताया कि मशीन की शीघ्र खरीदारी पर विचार किया जा रहा है। इन सभी कार्यों की मॉनीटङ्क्षरग नगर परिषद कार्यालय से की जाएगी। इसके लिए इससे संबंधित उपकरण का एक केंद्र नप कार्यालय में लगाया जाएगा। जिससे कर्मियों व वाहनों पर नजर बनाकर रखी जाएगी।

एससी,एसटी मामले के अभियुक्त गिरफ्तार

एसी/एसटी मामले में पुलिस ने अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। थानाध्यक्ष लालबाबू कुमार ने बताया कि जगदीश बैठा के द्वारा पांच लोगों के विरुद्ध आवेदन दिया गया था। जिस पर पुलिस ने एसी /एसटी के तहत प्राथमिकी दर्ज कांड संख्या 65/ 2020 दर्ज की थी। छापेमारी में पुलिस ने आरोपी रामेश्वर केवट, शंभू केवट, पतरू केवट को देउरवा गांव से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया शेष अभियुक्त पर छापेमारी की जा रही है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.