Indian Railways News : अब ' रेल मदद ' हेल्पलाइन नंबर पर लीजिए पार्सल एवं माल भाड़े की जानकारी, अपनानी होगी यह प्रक्रिया

ग्राहक सेवा अधिकारी से सुबह 10.00 से शाम 6.00 बजे तक ग्राहक द्वारा मांगी गई सूचना हेतु संबंधित पार्सल व माल कार्यालय से कॉल कनेक्ट कर बात करा दी जाती है

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 07 Sep 2020 01:00 PM (IST) Updated:Mon, 07 Sep 2020 01:00 PM (IST)
Indian Railways News : अब ' रेल मदद ' हेल्पलाइन नंबर पर लीजिए पार्सल एवं माल भाड़े की जानकारी, अपनानी होगी यह प्रक्रिया
Indian Railways News : अब ' रेल मदद ' हेल्पलाइन नंबर पर लीजिए पार्सल एवं माल भाड़े की जानकारी, अपनानी होगी यह प्रक्रिया

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। Indian Railways News : रेलवे ने माल एवं पार्सल यातायात को बढ़ावा देने के लिए नई सेवा की शुरुआत की है। इस नई सुविधा के अंतर्गत अब व्यापारी, उद्यमी तथा आपूर्तिकत्र्ता एकल अखिल भारतीय संपर्क हेल्पलाइन नंबर 139 ' रेल मदद ' पर डायल करके माल भेजने एवं मंगाने में सहायता प्राप्त कर सकते हैं। रेल प्रशासन पार्सल एवं कार्गो बुकिंग के लिए कई तरह की सुविधाएं मुहैया करा रहा है। 139 से माल भेजने एवं मंगाने में सहायता प्रदान करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई। 

139 में एकीकृत कर दिया गया

जानकारी के अनुसार इंटरैक्टिव वॉयस रेस्पॉन्स सिस्टम (आइवीआरएस) पर आधारित 139 पर डायल करके पार्सल एवं माल भाड़े तथा परिवहन से संबंधित पूछताछ के लिए छह दबाना होता है जिस पर ग्राहक सेवा अधिकारी से बात होती है। ग्राहक सेवा अधिकारी से सुबह 10.00 से शाम 6.00 बजे तक ग्राहक द्वारा मांगी गई सूचना हेतु संबंधित पार्सल व माल कार्यालय से कॉल कनेक्ट कर बात करा दी जाती है जहां से ग्राहक जानकारी प्राप्त कर सकता है। रेलवे से संबंधित विभाग को तीन घंटे के अंदर ग्राहक से संपर्क कर मांगी गई। सूचना व सहायता उन्हें दिया जाता है। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि जनवरी से रेलवे संबंधित सभी हेल्पलाइन सेवाओं को 139 में एकीकृत कर दिया गया है।

ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात भी संभव

इंटरैक्टिव वॉयस रेस्पॉन्स सिस्टम (आइवीआरएस) पर आधारित 139 पर डायल कर विभिन्न भाषाओं में सूचना दी जाती है, जिसमें सुरक्षा सहायता, चिकित्सा सहायता अथवा दुर्घटना सहायता के लिए एक दबाना होता है। इसी प्रकार रेल संबंधित पूछताछ के लिए दो, खान-पान के लिए तीन, सामान्य शिकायत के लिए चार, भ्रष्टाचार शिकायत के लिए पांच, पार्सल एवं माल भाड़े से संबंधित पूछताछ के लिए छह, आइआरसीटीसी द्वारा संचालित ट्रेनों से संबंधित जानकारी के लिए सात, अपने दर्ज शिकायत की जानकारी के लिए नौ तथा ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करने हेतु स्टार (*) दबा कर ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात कर अन्य जानकारी ले सकते हैं।  

chat bot
आपका साथी