समस्तीपुर में अब शाम 4 से 6 बजे के बीच ओपन होगा स्लॉट, 18 से 44 उम्र वाले कर पाएंगे बुकिंग

टीकाकरण के लिए पोर्टल पर स्लॉट बुक करने का समय निर्धारित होने से युवाओं की कम होगी परेशानी रविवार को वैक्सीन के शाम चार बजे से होगी स्लॉट बुकिंग कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए गाइडलाइन का पालन जरूरी है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 12:28 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 12:28 PM (IST)
समस्तीपुर में अब शाम 4 से 6 बजे के बीच ओपन होगा स्लॉट, 18 से 44 उम्र वाले कर पाएंगे बुकिंग
कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए गाइडलाइन का पालन जरूरी है।

समस्तीपुर, जासं। कोरोना के खिलाफ जंग में वैक्सीन को बड़ा हथियार माना जा रहा है। जिले में 18 से 44 साल के युवाओं के टीकाकरण पर स्वास्थ्य प्रशासन विशेष जोड़ दे रही है। अब यह प्रत्येक दिन अपराह्न 4:00 से संध्या 6:00 के बीच स्लॉट बुकिंग के लिए ओपन किया जाएगा। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 18 से 44 आयु वर्ग के के लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन के साथ ऑनलाइन अपॉइंटमेंट भी लेना जरूरी है, लेकिन अभी तक लोगों को यही पता नहीं लग रहा था कि पोर्टल स्लॉट कब खुलता है, लोगों की परेशानी पर अब स्वास्थ्य विभाग की ओर से पोर्टल स्लॉट का समय निर्धारित कर दिया गया है। साथ टीकाकरण केंद्र की संख्या में इजाफा हुआ है। शहरी क्षेत्र के स्कूल व कॉलेज में भी टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। जबकि, प्रत्येक प्रखंड में एक-एक टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। जिले में 18 से 44 आयु वर्ग के 18 लाख 28 हजार 40 लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें शुक्रवार तक 15 हजार 346 ने ही वैक्सीन ली है।

 डोज मिलने पर ही शुरू होगा 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले को टीके लगाने का काम

वैक्सीन की कमी से 45 वर्ष से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण बाधित हो गया है। टीकाकरण की रफ्तार धीमी पड़ गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले को टीके लगाने का काम वैक्सीन मिलते ही शुरू हो जाएगा। वैक्सीन की कमी से 45 से ज्यादा आयु वाले लोगों को दूसरी डोज लगवाने को परेशान होना पड़ रहा हैं।

 एप से करा सकते हैं वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

18 से 44 आयु वर्ग के लोग अपना रजिस्ट्रेशन कोविन ऐप, आरोग्य सेतु या उमंग ऐप के जरिए कर सकते है। रजिस्ट्रेशन के लिए पहचान पत्र का ब्‍योरा और मोबाइल नंबर देना जरूरी होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको अपने पास के स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण के लिए स्लॉट भी बुक करना होगा। हालांकि पहले से ही जिन्होंने रजिस्ट्रेशन करा रखा है वह भी स्लाट बुक कर सकेंगे। बताया गया कि अभी ऐप पर उन्हीं केंद्रों पर स्लॉट बुकिंग का ऑप्शन मिलेगा, जहां टीकों डोज उपलब्‍ध करा दिया गया है।

 शहरी क्षेत्रों में इन केंद्रों पर लगेगा वैक्सीन

कोवैक्सीन टीकाकरण स्थल :

- जननायक कर्पूरी सभागार, बारह पत्थर रोड, समस्तीपुर।

- उत्क्रमित मध्य विद्यालय, हरपुर एलोथ।

- मध्य विद्यालय, बहादुरपुर।

- उच्च विद्यालय, धर्मपुर।

कोविशील्ड टीकाकरण स्थल :

- जननायक कर्पूरी सभागार, बारह पत्थर रोड, समस्तीपुर।

- बालिका उच्च विद्यालय, काशीपुर।

- गोल्फ फील्ड हाई स्कूल, माधुरी चौक।

- के ई इंटर स्कूल, काशीपुर।

- तिरहुत एकेडमी, समस्तीपुर।

chat bot
आपका साथी