अब एक टूर पैकेज में भारत के वीटीआर और नेपाल के चितवन नेशनल पार्क घूमने का लें आनंद

सात दिनों का संयुक्त पैकेज बनाया गया है। इसमें पर्यटक तीन दिन वीटीआर में तथा चार दिन चितवन नेशनल पार्क में घूम सकेंगे। कोई भी पर्यटक नेपाल के चितवन से लेकर परसा के सौराहा होते हुए वाल्मीकिनगर तक टाइगर सफारी का आनंद ले सकेगा।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 09:12 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 09:12 AM (IST)
अब एक टूर पैकेज में भारत के वीटीआर और नेपाल के चितवन नेशनल पार्क घूमने का लें आनंद
अगले महीने शुरू होने वाले नए पर्यटन सत्र में पर्यटकों को मिल सकता है इसका लाभ।

बेतिया (पश्चिम चंपारण), जासं। वीटीआर (वाल्मीकि टाइगर रिजर्व) आनेवाले पर्यटक अब नेपाल के चितवन नेशनल पार्क घूमने का भी आनंद ले सकेंगे। इसके लिए दोनों देशों के अधिकारियों के बीच सहमति बनी है। साझा पर्यटन पैकेज पर बातचीत हो चुकी है। वीटीआर और चितवन नेशनल पार्क एक-दूसरे से जुड़े हैं। दोनों जगह के वन्य प्राणी इधर-उधर आते-जाते रहते हैं। पर्यटक एक साथ दोनों जगहों का टूर पैकेज ले सकें, इसके लिए सहमति बनी है। सात दिनों का संयुक्त पैकेज बनाया गया है। इसमें पर्यटक तीन दिन वीटीआर में तथा चार दिन चितवन नेशनल पार्क में घूम सकेंगे। कोई भी पर्यटक नेपाल के चितवन से लेकर परसा के सौराहा होते हुए वाल्मीकिनगर तक टाइगर सफारी का आनंद ले सकेगा। 

होम स्टे भी पैकेज का होगा हिस्सा

चितवन नेशनल पार्क के आसपास के गांवों में पर्यटकों के लिए होम स्टे बनाया गया है। इससे होने वाली आय का 10 फीसद गांव के विकास में खर्च किया जाता है। शेष राशि जंगल के विकास एवं संरक्षण के साथ स्थानीय लोगों को दी जाती है। वीटीआर प्रशासन इस योजना को भी यहां लागू करेगा। यह भी संयुक्त टूर पैकेज का हिस्सा होगा। वीटीआर के क्षेत्र निदेश सह वन संरक्षक एचके राय ने बताया कि बीते दिनों वीटीआर आए नेपाल के गृह विभाग के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत हो चुकी है। पैकेज में दर आदि का निर्धारण शीघ्र कर लिया जाएगा। इस टूर पैकेज अभी केवल नेपाल एवं भारत के नागरिकों को ही शामिल किया जाएगा। अगले महीने शुरू होने वाले पर्यटन सत्र से इसकी शुरुआत हो सकती है। 

हावड़ा-काठगोदाम एक्सप्रेस स्पेशल दूसरे दिन भी रद

जासं, मुजफ्फरपुर : पूर्व रेलवे के टिकियापाड़ा यार्ड में जलजमाव के कारण 03019 हावड़ा-काठगोदाम एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन दूसरे दिन भी रद रहेगी। यह ट्रेन रविवार को हावड़ा से नहीं चली। वापसी में 28 सितंबर को काठगोदाम से प्रस्थान करने वाली 03020 काठगोदाम-हावड़ा स्पेशल ट्रेन का परिचालन भी रद रहेगा। इस बात की जानकारी पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने रविवार को दी।

chat bot
आपका साथी