अब दूरदर्शन पर शनिवार और रविवार को होगी विद्याíथयों की काउंसिलिग

अब डीडी बिहार पर प्रत्येक शनिवार और रविवार को विशेषज्ञों के माध्यम से छात्र-छात्राओं की काउंसिलिंग कराई जाएगी। इसको लेकर यूनिसेफ ने सर्व शिक्षा अभियान के साथ मिलकर योजना तैयार की है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 02:31 AM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 06:10 AM (IST)
अब दूरदर्शन पर शनिवार और रविवार को होगी विद्याíथयों की काउंसिलिग
अब दूरदर्शन पर शनिवार और रविवार को होगी विद्याíथयों की काउंसिलिग

मुजफ्फरपुर। अब डीडी बिहार पर प्रत्येक शनिवार और रविवार को विशेषज्ञों के माध्यम से छात्र-छात्राओं की काउंसिलिंग कराई जाएगी। इसको लेकर यूनिसेफ ने सर्व शिक्षा अभियान के साथ मिलकर योजना तैयार की है। इस काउंसिलिग में विभिन्न विषयों के जानकार, उद्योग और कंपनियों के अधिकारी, सफल अधिकारियों और अन्य लोगों के माध्यम से बच्चों को इस लॉकडाउन की अवधि में पैनिक नहीं हों इसके लिए भी जागरूक किया जाएगा। विभाग की ओर से इसकी कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। अगले सप्ताह से इसकी शुरुआत कर दी जाएगी। बता दें कि सरकारी स्कूल में अध्ययनरत छठी से 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय अभियान के तहत विभिन्न विषयों की पढ़ाई कराई गई। जब विद्याíथयों और पदाधिकारियों से इसका फीडबैक लिया गया तो इस अभियान की काफी सराहना की गई। इसमें यह बात सामने आई कि विद्याíथयों को कॅरियर काउंसिलिग की भी आवश्यकता है।

पहली से पांचवीं तक के विद्याíथयों के लिए भी चलेगी कक्षाएं : छठी से 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के लिए डीडी बिहार पर ऑनलाइन लर्निग की व्यवस्था की गई। इसके बाद अब विभाग की ओर से पहली से पांचवीं कक्षा के लिए भी कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी किरण कुमारी ने बताया कि पहली से पांचवीं तक के लिए कक्षाओं का संचालन कराने के लिए अभिभावकों की ओर से मांग की जा रही थी। इसी को देखते हुए योजना बनाई गई है।

विद्याíथयों के फीडबैक से दूरदर्शन पर होगी कार्यक्रमों की प्रस्तुति : शिक्षा विभाग ने लॉकडाउन की अवधि में छात्र-छात्राएं तनाव में नहीं चले जाएं इसको लेकर मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय कार्यक्रम की शुरुआत की थी। अब विभाग की ओर से छात्र-छात्राओं और शिक्षकों से इसका फीडबैक देने को कहा गया है। राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी किरण कुमारी ने बताया कि डीडी बिहार पर उन्नयन बिहार योजना के तहत चलाए जा रहे डिजिटल लर्निग कार्यक्रम में यूनिसेफ की ओर से शिक्षण प्रक्रिया का सर्वे किया जाना है। इसी को लेकर डीईओ और डीपीओ सर्व शिक्षा अभियान को जिले में एक पदाधिकारी और छठी से 12वीं कक्षा तक प्रत्येक कक्षा से एक पुरुष शिक्षक, एक महिला शिक्षक तीन छात्र एवं तीन छात्राओं को पढ़ाई का स्तर, समझने में कठिनाई, कितने संतुष्ट हुए और इसमें क्या सुधार चाहते हैं इन बिदुओं पर सर्वे फॉर्म को भरकर भेजना है। फीडबैक में मिले सुझावों के आधार पर कार्यक्रम में सुधार और विद्याíथयों की रुचि के अनुसार कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे। यह फॉर्म ऑनलाइन भरकर भेजने को कहा गया है।

chat bot
आपका साथी