अब अमेजन व फ्लिपकार्ट पर मिलेगा चंपारण का 'बंबू प्रोडक्ट्स', कप-गिलास से लेकर दीवान-पलंग सब उपलब्ध

पश्चिम चंपारण जिले के रामनगर निवासी अमृतांशु ने त्रिपुरा से प्रशिक्षण लेकर मार्च में शुरू किया काम। एक दर्जन को दिया रोजगार सस्ता व सुंदर होने के चलते लोग कर रहे पसंद। अब यह उत्पाद ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल (अमेजन व फ्लिपकार्ट) पर भी उपलब्ध हैं।

By Murari KumarEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 08:33 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 08:33 AM (IST)
अब अमेजन व फ्लिपकार्ट पर मिलेगा चंपारण का 'बंबू प्रोडक्ट्स', कप-गिलास से लेकर दीवान-पलंग सब उपलब्ध
बांस का उत्पाद तैयार करने में जुटे अमृतांशु राय।

रामनगर (पचं) [गौरव वर्मा]। वनवर्ती इलाके में बनने वाले बांस के विविध उत्पाद अब ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल (अमेजन व फ्लिपकार्ट) पर भी उपलब्ध हैं। रामनगर के बिलासपुर निवासी अमृतांशु राय ने इसकी शुरुआत की है। उनके यहां तैयार हो रहे उत्पाद की कई शहरों में डिमांड है। इससे एक दर्जन लोगों को रोजगार भी मिला है।

अमृतांश ने करीब 35 लाख की लागत से 'द बंबू प्रोडक्ट्स' के नाम से मार्च, 2021 में काम शुरू किया। वे 22 तरह के प्रोडक्ट बनाते हैं। इनमें आइसक्रीम स्टिक, डिजायनर ट्री गार्ड, सोफा सेट, गार्डन चेयर सेट, झूला, दीवान, पलंग, कुर्सी, टेबल, पेन होल्डर, फोटो फ्रेम, कप-गिलास, चम्मच, ट्रे, टी कॉस्टर हैं। उन्होंने एक दर्जन उत्पाद को ऑनलाइन पोर्टल पर बिक्री के लिए पंजीकृत कराया है। आधा दर्जन कॉल आई है। सबसे ज्यादा डिमांड सोफा, पलंग जैसे बड़े आइटम्स की है। कोरोना संक्रमण के कारण काम बेहद प्रभावित हुआ है।

त्रिपुरा से लिया है प्रशिक्षण

अमृतांशु ने कोरोना काल से पहले त्रिपुरा में रहकर प्रशिक्षण प्राप्त किया है। वह कहते हैं, अपने यहां बांस को स्थानीय स्तर पर खास महत्व नहीं दिया जाता है, लेकिन प्रशिक्षण के दौरान इसकी कीमत समझी। बांस से बने फर्नीचर लकड़ी से 75 फीसद तक सस्ते हैं। अगर इन्हेंं पानी से बचाकर रखा जाए तो वर्षों तक खराब भी नहीं होते हैं।

 प्रशिक्षण लेकर उनके यहां काम करनेवाले रामजनम व सुनील पल्लव ने बताया कि पहले बाहर रोजगार के लिए भटकते थे। अब यहीं काम मिल गया है। एसडीएम, बगहा शेखर आनंद का कहना है कि बांस के उत्पाद के लिए यहां आसानी से कच्चा माल उपलब्ध है। सरकार भी इस तरह के उद्योगों को बढ़ावा देने का काम कर रही है।

chat bot
आपका साथी