Muzaffarpur News: अब भारत वैगन के कबाड़ मशीनों व पार्ट्स की होगी बिक्री, लिस्ट तैयार करने में जुटे कर्मचारी

Muzaffarpur News भारत वैगन के कबाड़ मशीनों और पार्ट्स की बिक्री होगी। कोचिंग डिपो के कर्मचारी मशीनों और पार्ट्स की सूची बनाने में जुट गए। दिसंबर में बिक्री शुरू हो जाएगी। सामान खरीदने के लिए लोग पहुंच रहे हैं। इससे रेलवे को अरबों की इनकम होने वाली है।

By Murari KumarEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 11:01 AM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 11:01 AM (IST)
Muzaffarpur News: अब भारत वैगन के कबाड़ मशीनों व पार्ट्स की होगी बिक्री, लिस्ट तैयार करने में जुटे कर्मचारी
भारत वैगन के कबाड़ मशीनों व पार्ट्स (फोटो - जागरण आर्काइव)

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। भारत वैगन के कबाड़ मशीनों और पार्ट्स की बिक्री होगी। कोचिंग डिपो के कर्मचारी मशीनों और पार्ट्स की सूची बनाने में जुट गए। दिसंबर में बिक्री शुरू हो जाएगी। सामान खरीदने के लिए लोग पहुंच रहे हैं। इससे रेलवे को अरबों की इनकम होने वाली है। जानकारी के अनुसार अगस्त 2018 में केंद्र सरकार ने घाटे में चलने वाली मोकामा और मुजफ्फरपुर के भारत वैगन को बंद करने का फैसला लिया था। इसमें काम करने वाले 400 कर्मचारी को बीआरएस देने की घोषणा की थी। निर्धारित समय पर 24 कर्मचारियों ने वीआरएस का आवेदन नहीं भरा था। 376 कर्मचारियों  ने वीआरएस का आवेदन भरा था इन कर्मचारियों को बीआरएस की राशि का भुगतान कर दिया गया। इसके बाद भारत वैगन को रेलवे के हवाले किया गया।

 जिन कर्मचारियों को बीआरएस नहीं मिला वह आंदोलन पर उतर गए। इसके बाद रेलवे के अधिकारियों ने भारत वैगन का निरीक्षण किया था। पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक के आदेश पर भारत वैगन के कई बेहतर पार्ट्स को सोनपुर, समस्तीपुर व दानापुर डिविजन को भेजा गया। इस डिवीजन में भारत वैगन के पार्ट्स से वैगन का निर्माण करना शुरू कर दिया गया। इसके बाद भारत वैगन की जमीन की नापी कर लिस्ट तैयार की गई। रेलवे को मिलने के बाद भारत वैगन के आधे हिस्से को तोड़कर लाइन बिछाने का निर्णय लिया। 

भारत वैगन के बंद होने से शहर में सायरन की आवाज बंद हो गई। कर्मचारियों ने कहा कि केंद्र सरकार के फैसले से भारत वैगन को बंद करके अच्छा नहीं किया गया। कर्मचारियों को बीआरएस दे दी गई लेकिन इनमें से कई कर्मचारी की नौकरी काफी दिन बचे हुए थे। कोचिंग डिपो के अधिकारी ने कहा कि कबाड़ मशीनें और पार्ट्स की लिस्ट तैयार हो रही है। दिसंबर से बिक्री शुरू हो जाएगी। करीब मार्च तक सभी पार्ट्स बिक जाएगा।

chat bot
आपका साथी