अब मुजफ्फरपुर के शहरी इलाकों में शत प्रतिशत कोरोना टीकाकरण की कवायद

सिविल सर्जन डा.एसके चौधरी ने बताया कि विभाग के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने निर्देश दिया है कि वह मास्टर प्लान तैयार कर टीकाकरण शुरू करें। कहा है कि शहरी क्षेत्र के हर वार्ड में आबादी का आकलन कर ले। इसके बाद आबादी के अनुसार टीम बनाएं और टीकाकरण करें।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sun, 04 Jul 2021 11:47 AM (IST) Updated:Sun, 04 Jul 2021 11:47 AM (IST)
अब मुजफ्फरपुर के शहरी इलाकों में शत प्रतिशत कोरोना टीकाकरण की कवायद
मुरौल के बाद अब शहर में शुरू होगा अभियान। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। मुरौल प्रखंड के बाद अब शहर में शत प्रतिशत टीकाकरण की कवायद चल रही है। सिविल सर्जन डा.एसके चौधरी ने बताया कि विभाग के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने निर्देश दिया है कि वह मास्टर प्लान तैयार कर टीकाकरण शुरू करें। कहा है कि शहरी क्षेत्र के हर वार्ड में आबादी का आकलन कर ले। इसके बाद आबादी के अनुसार टीम बनाएं और टीकाकरण शुरू करें।

वार्ड में टीकाकरण के दौरान स्थानीय वार्ड पार्षद व आंगनबाड़ी सेविका, आशा के माध्यम से लोगों को जागरूक कर सौ फीसद टीकाकरण सुनिश्चित करे। कार्यपालक निदेशक ने अपने पत्र में कहा है कि तीसरी लहर आने की संभावना है। ऐसे में अगर कोई दूसरे स्टेट से भी आता है तो पहले वह शहरी क्षेत्र में ही आएगा। इस दौरान अगर टीकाकरण सभी का हुआ रहेगा तो बचाव हो सकता है। दस दिन के अंदर शहरी क्षेत्रों में रहने वाले 18 साल से ऊपर वाले सभी का टीकाकरण कराएं। नवपदस्थापित सिविल सर्जन डा. विनय कुमार शर्मा ने बताया कि मुरौल प्रखंड का शत प्रतिशत टीकाकरण पूरा हो जाने के बाद शहरी क्षेत्र को भी शत-प्रतिशत करने के लिए सभी शहरी पीएचसी प्रभारियों और नोडल अधिकारी को माइक्रोप्लान बनाने का निर्देश दिया गया है। शहरी क्षेत्र में टीकाकरण सौ फीसद होने के बाद ही अब अन्य प्रखंडों में संपूर्ण वैक्सीनेशन कराई जाएगी। सीएस ने बताया कि बहुत जल्द अभियान शुरू कर दिया जाएगा।  

मुरौल में दूसरे दिन 5300 लोगों ने लगवाया कोरोना का टीका

ढोली (मुजफ्फरपुर), संस : मूरौल प्रखंड में शत-प्रतिशत टीकाकरण को लेकर चल रहे अभियान में दूसरे दिन भी ग्रामीणों में उत्साह दिखा। सभी केंद्रों पर कतार में लगकर 5300 लोगों ने कोरोना का टीका लगवाया। प्रत्येक पंचायत में चार चार जगहों यानी 36 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैैं। खासकर उन टोलों से लोगों को जागरूक किया जा रहा है जहां हिचकिचाहट देखने को मिल रही है। आगा खान ग्राम समर्थन कार्यक्रम भारत के 74 सुरक्षा प्रहरियों के अलावा संस्था कार्यक्रम विशेषज्ञ रणबीर सिंह ने विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर जाकर लोगों जागरूक किया। लोगों से अपील की कि खुद टीका लगवाकर आसपास के लोगों को जागरूक करें। गांव मे कैंडल मार्च, मशाल जुलूस निकालकर लोगों प्रेरित किया जा रहा है। कार्यक्रम में कंसलटेंट मेराज, सुजीत कुमार, चंद्र मनी, सुमित, प्रभात, पंकज समीर आदि थे।

मुरौल प्रंखड प्रमुख मनोज कुमार के नेतृत्व में पंसस रीना कुमारी राय, राजकिशोर ठाकुर, मुखिया सच्चिदानंद सुमन ने विभिन्न पंचायतों में जाकर टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित किया। प्रंखड प्रमुख ने बताया कि मुरौल प्रंखड जिले का पहला वैक्सीन मुक्त प्रखंड बनेगा। आगाखान ग्राम समर्थन कार्यक्रम के सुजित कुमार ने बताया कि जागरूकता रथ के साथ-साथ छह-छह सुरक्षा प्रहरी केंद्रों पर लोगों को जागरूक कर टीकाकरण में सहयोग कर रहे हैैं। बुनियादी विद्यालय बखरी में बारिश के पानी से कीचड़ होने से लोग इससे गुजरकर केंद्र पर पहुंचे।

दिव्यांग, वृद्ध, युवाओं में दिखा उत्साह

बुनियादी विद्यालय बखरी में 80 वर्षीय दिव्यांग बखरी निवासी आंनदलाल राम, मुन्नी देवी, दिनेश पासवान, विनय पांडेय, गौरी देवी, मो.एजाज, आशा देवी, ढोली बाजार मध्य विद्यालय केंद्र पर मुरलिया चक की अपूर्वा, श्वेता गर्ग, किरण देवी, पंचायत भवन विशनपुर बखरी केंद्र पर सरस्वती देवी, सुजित कुमार, पिंकी कुमारी ने कहा कि कोविड का टीका लेना जरूरी है। इसे सभी लोगों को लेना चाहिए। चिकित्सा पदाधिकारी ज्योति प्रसाद सिन्हा ने सभी पंचायतों केंद्रों पर जाकर अभियान का निरीक्षण किया। डा.मो.आरिफ ने मीरापुर पंचायत में लोगों को जागरूक कर टीकाकरण के लिए प्रेरित किया।

chat bot
आपका साथी