चतुर्थ चरण के पंचायत चुनाव को लेकर आज जारी होगी अधिसूचना, समस्तीपुर में 25 से नामांकन

Bihar Panchayat Election 2021 समस्तीपुर में चौथे चरण में एकमात्र विभूतिपुर प्रखंड का होना है चुनाव 25 सितंबर से शुरू हो जाएगा नामांकन प्रखंड प्रशासन की ओर से नामांकन को लेकर की गई है तैयारी ।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 02:25 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 02:25 PM (IST)
चतुर्थ चरण के पंचायत चुनाव को लेकर आज जारी होगी अधिसूचना, समस्तीपुर में 25 से नामांकन
समस्‍तीपुर के विभूतिपुर प्रखंड में पंचायत चुनाव को लेकर चल रही तैयारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

समस्तीपुर, जासं। पंचायत चुनाव को लेकर अब चौथे चरण की अधिसूचना जारी होगी। शुक्रवार को चौथे चरण में होने वाले जिले के एकमात्र विभूतिपुर प्रखंड के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी। अधिसूचना जारी होने के अगले ही दिन यानि 25 सितंबर से नामांकन का कार्य शुरू हो जाएगा। एक अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। जबकि 4 अक्टूबर तक नामांकन पत्रों की संवीक्षा होगी।6 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं। 6 अक्टूबर को ही नामांकन वापसी की समयसीमा समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों के बीच प्रतीक चिन्हों का वितरण कर दिया जाएगा। जबकि 20 अक्टूबर को यहां मतदान कराए जाएंगे। मतदान के बाद 22 एवं 23 अक्टूबर काे मतों की गिनती होगी। वैसे इस प्रखंड में नाजिर रसीद काटा जा रहा है। इसको लेकर पिछले कुछ दिनों से संभावित प्रत्याशियों की काफी भीड़ उमड़ रही है।

नामांकन को लेकर प्रशासन ने कर रखी है तैयारी

पंचायत चुनाव को लेकर होने वाले नामांकन को लेकर प्रखंड प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी कर रखी गई है। बीडीओ सह प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी धीरज कुमार की देखरेख में यह तैयारी की जा रही है। रोसड़ा अनुमंडल पदाधिकारी ब्रजेश कुमार एवं डीएसपी शहरियार अख्तर के द्वारा इसकी तैयारी को लेकर लगातार मॉनीटरिंग भी की जा रही है।

जिला परिषद सदस्य के लिए रोसड़ा अनुमंडल कार्यालय में होगा नामांकन

विभूतिपुर प्रखंड में जिला परिषद सदस्य के चार पद हैं। इन पदों के लिए नामांकन का कार्य रोसड़ा अनुमंडल कार्यालय में होगा। अनुमंडल पदाधिकारी के समक्ष उम्मीदवार अपनी नामजदगी के पर्चे दाखिल करेंगे। इसको लेकर रोसड़ा में भी तैयारी की जा रही है। उम्मीदवारों के नामांकन के दौरान विधि व्यवस्था बनाए रखने को लेकर दंडाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस पदाधिकारी एवं जवानों की भी तैनाती रहेगी।

विभूतिपुर प्रखंड में मुखिया के 29 पदों पर होगा चुनाव

विभूतिपुर प्रखंड में कुल 29 पंचायत हैं। इसलिए यहां मुखिया एवं सरपंच के 29-29 पद हैं। जबकि जिला परिषद सदस्य के चार, पंचायत समिति सदस्य के 42, वार्ड सदस्य के 423 एवं पंच के भी 423 पदों पर चुनाव होना है। सभी पदों के लिए अलग-अलग उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

chat bot
आपका साथी