लॉकडाउन का नहीं रहा असर, चनपटिया स्टार्टअप जोन में चलता रहा कारोबार

चनपटिया में स्टार्टअप जोन की शुरुआत बीते साल लॉकडाउन के बाद हुई थी। यहां पंजाब गुजरात व मुंबई से लौटे कुशल कामगारों ने प्रशासन की मदद से यूनिट लगाईं। यहां टीशर्ट जैकेट साड़ी पर वर्क लहंगा अंडरगारमेंट्स लेडीज शूट प्लाजो सहित अन्य के निर्माण का काम शुुरू हुआ।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 11:44 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 11:44 AM (IST)
लॉकडाउन का नहीं रहा असर, चनपटिया स्टार्टअप जोन में चलता रहा कारोबार
इस साल फरवरी-मार्च में एक करोड़, 90 लाख हुआ था कारोबार।

बेतिया (पश्चिम चंपारण), शशि कुमार मिश्र। कोरोना की दूसरी लहर के कारण हुए लॉकडाउन में देश के कई हिस्सों में कल-कारखाने और रोजगार बंद हुए। बड़ी संख्या में लोग बेरोजगार हुए, लेकिन पश्चिम चंपारण के चनपटिया के स्टार्टअप जोन में काम होता रहा। रेगुलर रेडीमेड कपड़ों के अलावा मास्क व विंटर सीजन के कपड़े बनते रहे। अभी काम तेजी से चल रहा है। चनपटिया में स्टार्टअप जोन की शुरुआत बीते साल लॉकडाउन के बाद हुई थी। यहां पंजाब, गुजरात व मुंबई से लौटे कुशल कामगारों ने प्रशासन की मदद से यूनिट लगाईं। यहां टीशर्ट, जैकेट, साड़ी पर वर्क, लहंगा, अंडरगारमेंट्स, लेडीज शूट, प्लाजो सहित अन्य के निर्माण का काम शुुरू हुआ। अभी तकरीबन 23 यूनिट काम कर कर रही हैं।

कोरोना की दूसरी लहर आई तो काम पर असर पडऩे की आशंका जताई जा रही थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मास्क निर्माण का अतिरिक्त काम मिला। पहले चरण में विभिन्न कंपनियों के लिए सवा दो करोड़ के 15 लाख मास्क तैयार किए गए। कारोबारी मो. नेयाजुद्दीन बताते हैं कि उत्तर प्रदेश, गुजरात, पंजाब, नोएडा तक सप्लाई हुई। सूबे में भी इसकी मांग रही। अभी राज्यसभा सदस्य सतीश चंद्र दुबे से 50 हजार मास्क का ऑर्डर मिला है।

तैयार किए जा रहे जैकेट : लॉकडाउन में जैकेट का निर्माण भी जारी रहा। कारोबारी मो. इरफान ने बताया कि पिछले महीने उत्तर प्रदेश के खलीलाबाद से करीब 20 लाख के 10 हजार जैकेट का ऑर्डर मिला। तीन दिन पहले 500 जैकेट की पहली खेप भेजी गई है। कारोबारी निकिता कुमारी बताती हैं कि बिहार पुलिस से ट्रैक शूट निर्माण का ऑर्डर मिला है। पहले फेज में बेतिया पुलिस लाइन को 200 ट्रैक शूट की सप्लाई की जाएगी। इसके अलावा बगहा पुलिस लाइन व एसएसबी को भी सप्लाई भेजनी है। सैनिटरी पैड के निर्माता शिवेंद्र पांडेय की मानें तो उन्होंने मई में ओडिशा के ब्रह्मपुर में 12 लाख रुपये के सैनिटरी पैड की आपूॢत की। ट्रैक शूट, लोअर व शर्ट आदि के निर्माता मृत्युंजय शर्मा, शोएब ताहिर, मो. नेयाजुद्दीन, इदरीश अंसारी बताते हैं कि लॉकडाउन के बावजूद यूनिटों में काम चलता रहा।

स्टार्टअप जोन के समन्वयक शैलेश पांडेय के अनुसार इस साल फरवरी-मार्च में एक करोड़ 90 लाख कारोबार हुआ था, जबकि अप्रैल-मई में यह आंकड़ा तीन करोड़ 10 लाख पर पहुंच गया। लॉकडाउन से पहले विभिन्न यूनिटों में तकरीबन 450 कारीगर काम कर रहे थे। मास्क व अन्य मांग आने पर इनकी संख्या 600 से अधिक हो गई। जिलाधिकारी, पश्चिम चंपारण कुंदन कुमार ने कहा कि चनपटिया स्टार्टअप जोन में जिला प्रशासन की ओर से सभी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। बेहतर माहौल के कारण इसका लगातार विकास हो रहा।  

chat bot
आपका साथी