पूर्व मध्य रेल में व्यापार को बढ़ावा देने से अर्थव्यवस्था होगी मजबूत

पूर्व मध्य रेल में व्यापारी वर्ग की सुविधा के लिए पुराने गुड्स शेड का नवीकरण किया जा रहा है। इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 01:36 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 01:36 AM (IST)
पूर्व मध्य रेल में व्यापार को बढ़ावा देने से अर्थव्यवस्था होगी मजबूत
पूर्व मध्य रेल में व्यापार को बढ़ावा देने से अर्थव्यवस्था होगी मजबूत

मुजफ्फरपुर : पूर्व मध्य रेल में व्यापारी वर्ग की सुविधा के लिए पुराने गुड्स शेड का नवीकरण किया जा रहा है। इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा।

पूर्व मध्य रेल द्वारा आवक व जावक दोनों वस्तुओं की अतिरिक्त मांग को पूरा किया जा सकेगा। पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में बिहार के दुर्गावती व शेखपुरा में सीमेंट और चावल उद्योग को बढ़ावा देने के लिए दो नए गुड्स शेड खोले गए हैं। शेखपुरा में स्टोन चिप्स लदान की सुविधा प्रदान करेगा। फतुहा गुड्स शेड को स्टोन चिप्स के परिवहन के लिए खोल दिया गया है। अब सीधे पाकुड़ से फतुहा तक स्टोन चिप्स के परिवहन की सुविधा उपलब्ध हो गई। खजौली, मोकामा व सरसी गुड्स शेड को सीमेंट यातायात के लिए खोल दिया गया है। इसी क्रम में सीमेंट उद्योगों तक फ्लाई ऐश की पहुंच आसान बनाने के लिए गड़हरा को इसकी लोडिग के लिए चिह्नित किया गया है।

पूर्व मध्य रेल द्वारा चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 में पांच नए गुड्स शेड खोलने का लक्ष्य

-अक्षयवटराय नगर-हाजीपुर के निकट अक्षयवटराय नगर में जनवरी, 2022 में गुड्स शेड खोलने का लक्ष्य है। यह सराय के वैकल्पिक गुड्स शेड के रूप में काम करेगा। इसमें स्टोन चिप्स, सीमेंट, उर्वरक, खाद्यान्न, खाद्य तेल आदि वस्तुओं को रखा जा सकेगा।

- हरौली- हाजीपुर के निकट हरौली में मार्च 2022 तक गुड्स शेड खोलने का लक्ष्य है। इसके खुल जाने से आटोमोबाइल, स्टोन चिप्स, सीमेंट, नमक, खाद्यान्न सामग्री के परिवहन में सुविधा होगी ।

-हाजीपुर-वैशाली औद्योगिक क्षेत्र में उत्पादित वस्तुओं के परिवहन के लिए हाजीपुर में आधे रैक क्षमता युक्त नए गुड्स शेड को चिह्नित किया जा रहा है। इससे उत्पादित वस्तुओं को बेहतर बाजार मिलेगा।

-ढेंग- सीतामढ़ी के पास नया गुड्स शेड सीतामढ़ी में एक वैकल्पिक गुड्स शेड के रूप में कार्य करेगा। यह स्टोन चिप्स, सीमेंट, खाद्यान्न, उर्वरक आदि वस्तुओं के लिए लाभदायक होगा।

- कटरिया-यह गुड्स शेड नौगछिया के लिए वैकल्पिक रूप में कार्य करेगा और बाजार की स्थानीय मांगों को पूरा करने में मदद करेगा। सोनपुर, समस्तीपुर, दानापुर, धनबाद व पं. दीनदयाल उपाध्याय मंडल सहित पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडलों में मांग के अनुसार सामग्री-माल परिवहन की जरूरतों को पूरा करने के लिए बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट उद्योगों, बाजार व बिहार सरकार के साथ सीधे संपर्क में है।

chat bot
आपका साथी