पश्चिम चंपारण में नेहरू युवा केंद्र का ग्रामीण प्रतिभा को राष्ट्रीय फलक पर पहुंचाने का संकल्प

नेहरू युवा केंद्र के प्रवीण कुमार ने बताया कि कोई भी युवा जिसकी आयु पहली अप्रैल 2021 को 18 से 29 वर्ष की हो इसमें भाग ले सकता है। प्रखंड स्तर पर पहले तीन स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को जिलास्तर पर भाग लेने का अवसर मिलेगा।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 10 Nov 2021 10:31 AM (IST) Updated:Wed, 10 Nov 2021 10:31 AM (IST)
पश्चिम चंपारण में नेहरू युवा केंद्र का ग्रामीण प्रतिभा को राष्ट्रीय फलक पर पहुंचाने का संकल्प
प्रखंड, जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर अव्वल प्रतिभागियों को मिलेगा सम्मान।

गौनाहा (पश्चिम चंपारण) , संवाद सहयोगी। युवा एवं खेल विभाग के सौजन्य से नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास विषय पर राष्ट्रीय स्तरीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन जिले के गौनाहा प्रखंड अंतर्गत जमुनिया में किया गया। नेहरू युवा केंद्र के प्रवीण कुमार ने बताया कि कोई भी युवा जिसकी आयु पहली अप्रैल 2021 को 18 से 29 वर्ष की हो, इसमें भाग ले सकता है। प्रखंड स्तर पर पहले तीन स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को जिलास्तर पर भाग लेने का अवसर मिलेगा। जिला स्तर में पहला स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को पांच हजार रुपये, दूसरे को दो हजार व तीसरे स्थान पर आने वाले प्रतिभागी को एक हजार रुपये पुरस्कार व प्रशंसा पत्र दिए जाएंगे। वहीं राज्य स्तर पर विजेता को पचास हजार, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले को दस हजार और तीसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को पांच हजार रुपये नकद सम्मान एवं प्रशंसा पत्र मिलेगा। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर मिलेगा।

ग्रामीण प्रतिभा को निखारने का बेहतर अवसर

नेहरू युवा केंद्र के सदस्यों ने प्रतिभागियों को बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पाने वाले को दो लाख रुपये, दूसरे स्थान पर रहने वाले को एक लाख रुपये तथा तीसरे स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को पचास हजार रुपये का नकद सम्मान एवं प्रशंसा पत्र मिलेगा। प्रखंड स्तरीय इस प्रतियोगिता में ग्रामीण क्षेत्र के लगभग 100 से ज्यादा युवकों ने भाग लिया है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभा को निखारना और उसे राष्ट्रीय मंच देना है। कार्यक्रम का संचालन करते हुए विशाल कुमार ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के युवा को सही गाइडलाइन ना मिलने के कारण अच्छा नहीं कर पाते हैं। इस प्रतियोगिता के माध्यम से युवाओं को सही दिशा दिखाना और उन्हें राष्ट्रीय मंच तक ले जाना है।

निर्णायक मंडल का हुआ गठन

आयोजित भाषण प्रतियोगिता के लिए निर्णायक मंडल का गठन किया गया है। इस निर्णायक मंडल के सदस्य मदन प्रसाद, इंद्रनील, योगेंदर प्रसाद हैं। कार्यक्रम में उपस्थित युवा दयानिधि कुमारी, सुधीर कुमार, शीतल कुमारी, राहुल कुमार, मायावती कुमारी, हंसा कुमारी, पूजा कुमारी, अरविंद कुमार, अनु कुमारी, अनिता कुमारी आदि लोग उपस्थित रहे। 

chat bot
आपका साथी