मुजफ्फरपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना में लापरवाही, एक दर्जन आवास सहायकों से स्पष्टीकरण

मुजफ्फरपुर में आवास विहीन लाभुकों को 31 जुलाई तक जमीन उपलब्ध कराकर योजना की स्वीकृति देने के निर्देश डीडीसी ने की समीक्षा राशि लेकर आवास नहीं बनाने वालों पर प्राथमिकी का आदेश पीएम आवास योजना में लापरवाही की श‍िकायत।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 08:26 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 08:26 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना में लापरवाही, एक दर्जन आवास सहायकों से स्पष्टीकरण
प्रधानमंत्री आवास योजना में लापरवाही की श‍िकायत। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुजफ्फरपुर, जासं। जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना में लापरवाह आवास सहायकों पर कार्रवाई की जाएगी। डीडीसी डा. सुनील कुमार झा ने योजना की समीक्षा में कार्य संतोषजनक नहीं मिलने पर लगभग एक दर्जन आवास सहायकों से स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश दिया । इसके अलावा कम उपलब्धि वाले आवास सहायकों के खिलाफ भी कार्रवाई का प्रस्ताव देने का निर्देश बीडीओ को दिया । वासविहीन लाभुकों को 31 जुलाई तक भूमि उपलब्ध कराते हुए योजना की स्वीकृति देने को कहा गया।

डीडीसी ने जिले की सभी पंचायतों की आवास योजना की समीक्षा में पाया कि कटरा की शिवदासपुर एवं सोनपुर, बोचहां की बल्थी रसूलपुर, मैदापुर एवं कफेन चौधरी, मोतीपुर की परसौनीनाथ, मीनापुर की रघई, हरसेर एवं कोइली पंचायतों के आवास सहायकों का कार्य संतोषजनक नहीं था । उन्होंने इन सभी से स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश संबंधित बीडीओ को दिया । जिन पंचायतों में 70 फीसद से कम लाभुकों को आवास योजना का लाभ दिया जा सका है उनके आवास सहायकों पर भी कार्रवाई करने को कहा गया है।

माह के अंत तक लाभ नहीं तो राशि हो जाएगी वापस

समीक्षा में यह कहा गया कि इस माह के अंत तक भूमिहीन लाभुकों को योजना की स्वीकृति की तिथि तय की गई है । इस अवधि तक सभी को जमीन उपलब्ध करा दिया जाए । 31 जुलाई तक योजना की स्वीकृति नहीं होने पर प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि भारत सरकार उपलब्ध नहीं कराएगी । ऐसी स्थिति आने पर संबंधित पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों पर जवाबदेही तय की जाएगी ।

समीक्षा बैठक में पारू एवं बोचहां के बीडीओ ने कहा कि आवास निर्माण नहीं कराने वाले लाभुकों पर प्राथमिकी दर्ज तो कराई जा रही , मगर थाना के स्तर से इसका नंबर उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है । बीडीओ को थाना भेजे गए पत्र की कापी डीआडीए कार्यालय को उपलब्ध कराने को कहा गया । इससे एसएसपी को अवगत कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी