पश्चिम चंपारण के बगहा में प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही, दर्जन भर कर्मी रडार पर

बगहा-दो प्रखंड में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुक राशि उठाकर आवास नहीं बना रहे (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बगहा-दो प्रखंड में बीते पांच वित्तीय वर्षों में कुल 11670 लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया गया। इनमें 9005 लाभुकों ने काम तो पूरा कर लिया लेकिन अभी भी 2665 लाभुक ऐसे हैं जिन्होंने भवन निर्माण का कार्य पूरा नहीं किया है।

Vinay PankajTue, 02 Mar 2021 05:20 PM (IST)

पश्चिम चंपारण (बगहा), जागरण संवाददाता। हर गरीब परिवार का पक्के आवास का सपना पूरा हो, इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर पहल तो की जा रही, लेकिन पंचायतस्तरीय कर्मियों तथा लाभुकों की मनमानी के कारण योजना फलीभूत नहीं हो पा रही। ताजा मामला बगहा-दो प्रखंड से जुड़ा है। प्रखंड में बीते पांच वित्तीय वर्षों में कुल 11670 लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया गया। इनमें 9005 लाभुकों ने काम तो पूरा कर लिया, लेकिन अभी भी 2665 लाभुक ऐसे हैं जिनका भवन बनकर तैयार नहीं हुआ है।

भुगतान के बावजूद अधूरा निर्माण :

किसी ने नींव तक काम कराया है तो किसी ने ङ्क्षलटर तक। जबकि सभी को आवास मद में आवंटित होने वाली राशि का भुगतान किया जा चुका है। अब, इस मामले में गंभीर बीडीओ ने दर्जन भर पर्यवेक्षक व सहायकों से जवाब तलब किया है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू होगी।

हर लाभुक को दिए जाते 1.30 लाख :

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रत्येक लाभुक को तीन किस्तों में 1.30 लाख रुपये दिए जाते हैं। पहली व दूसरी किस्त के रूप में 45-45 हजार तथा तीसरी किस्त में 40 हजार रुपये का भुगतान किया जाता है। इसके अलावा शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार की प्रोत्साहन राशि तथा जॉबकार्ड होने पर 90 कार्यदिवसों का मजदूरी भुगतान दिये जाने का प्रावधान है।

बिचौलियों की दखलअंदाजी की शिकायत :

उल्लेखनीय है कि लाभुकों को योजना का लाभ दिलाने के नाम पर बिचौलियों के द्वारा नजराने की वसूली की शिकायत मिलती रही है। इसमें कई जन प्रतिनिधियों की भूमिका भी संदिग्ध है। मामला संज्ञान में आने के बाद कर्मी, जन प्रतिनिधि व लाभुक बेचैन हैं। इस संबंध में बगहा-दो के बीडीओ प्रणव कुमार गिरि ने बताया कि जिन पंचायतों में उपलब्धि स्तर सामान्य से नीचे हैं वहां के सहायकों से जवाब-तलब किया गया है। लाभुकों के खिलाफ भी कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

पंचायतों की स्थिति :

वित्तीय वर्ष 2016-17 व 2017-18

कुल लाभुक : 8358

पूर्ण आवास : 7188

अपूर्ण : 1170

कुल उपलब्धि प्रतिशत : 86 फीसद

उपलब्धि स्तर से नीचे की पंचायतें : वैराटी बरिअरवा, वाल्मीकिनगर, बेलहवा मदनपुर, चमवलिया, यमुनापुर टड़वलिया, जिमरी नौतनवा, खरहट त्रिभौनी, लक्ष्मीपुर रमपुरवा, मंगलपुर औसानी, नयागांव रामपुर व पैकवलिया मर्यादपुर

वित्तीय वर्ष 2019-20

कुल लाभुक : 3123

पूर्ण आवास : 1728

अपूर्ण आवास : 1395

कुल उपलब्धि प्रतिशत : 55.33 फीसद

उपलब्धि स्तर से नीचे की पंचायतें :-वैराटी बरिअरवा, वाल्मीकिनगर, बेलहवा मदनपुर, देवरिया तरूअनवा, जिमरी नौतनवा, लक्ष्मीपुर रमपुरवा

वित्तीय वर्ष 2020-21

कुल लाभुक : 189

पूर्ण आवास : 89

अपूर्ण : 100

कुल उपलब्धि प्रतिशत : 47.09 फीसद

उपलब्धि स्तर से नीचे की पंचायतें -वैराटी बरिअरवा, मंगलपुर औसानी, नयागांव रामपुर

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.