Muzaffarpur : देश के सभी निजी व सरकारी स्कूल-कॉलेजों में एनसीसी की होगी पढ़ाई

Muzaffarpur एनसीसी की पढ़ाई के साथ सेना में बहाली होने उसकी तकनीकी जानकारी से भी छात्र अवगत होंगे।दिल्ली में एनसीसी के उच्चाधिकारी के साथ सचिव उच्च शिक्षा अमित खरे की हुई बैठक में यह फैसला लिया गया ।

Dharmendra Kumar SinghTue, 15 Jun 2021 06:37 PM (IST)
एनसीसी ऐच्छिक क्रेडिट कोर्स की शुरूआत होने से छात्रों को म‍िलेगी राहत। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुजफ्फरपुर, जासं। नई शिक्षा नीति के तहत एनसीसी ऐच्छिक क्रेडिट कोर्स की शुरूआत कर एक बड़ा कार्य हुआ। देश के सभी सरकारी व निजी स्कूल-कॉलेजों में एनसीसी की पढ़ाई होगी। एनसीसी की पढ़ाई के साथ सेना में बहाली होने, उसकी तकनीकी जानकारी से भी छात्र अवगत होंगे। सोमवार को दिल्ली में एनसीसी के उच्चाधिकारी के साथ सचिव उच्च शिक्षा अमित खरे की हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। कुछ ही दिनों में इसे लागू कर दिया जाएगा। बैठक में लेफ्टिनेंट जनरल तरुण आइच, डीजी एनसीसी और मेजर जनरल एम इंद्रबलन अपर महानिदेशक बिहार-झारखंड एवं अन्य अधिकारी शामिल थे। लेफ्टिनेंट कर्नल मनमोहन ठाकुर ने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत लिए गए इस फैसले वे एनसीसी अधिकारियों में काफी खुशी का माहौल है। एनसीसी को आगे बढ़ाने के लिए काफी प्रयासरत रहते हैं।

यह भी पढ़ें : Bihar Inter Admission 2021: इंटर में नामांकन के लिए घर बैठे कर सकते आवेदन, जानिए फार्म भरने की पूरी प्रक्रिया

गणित छोड़ साइंस के सभी संकाय व कॉमर्स का परिणाम जारी

पीएचडी कोर्सवर्क की परीक्षा के साइंस संकाय के गणित को छोड़कर अन्य सभी विषयों का परिणाम विवि को उपलब्ध करा दिया गया है। वहीं देर शाम कॉमर्स का परिणाम भी विवि को भेज दिया गया। छात्र ङ्क्षहदुस्तानी आवाम मोर्चा के मुख्य प्रदेश प्रवक्ता सह विश्वविद्यालय अध्यक्ष संकेत मिश्रा ने बताया कि सोमवार को उन्होंने साइंस के डीन डॉ.सुशील कुमार से मिलकर साइंस फैकेल्टी की रिजल्ट शीघ्र देने की मांग की। गणित को छोड़कर संकाय के अन्य सभी विषयों का परिणाम विवि को उपलब्ध करा दिया गया है। गणित विभागाध्यक्ष की ओर से परिणाम मिलने के बाद उसे भी विवि को भेजा जाएगा। वाणिज्य के विभागाध्यक्ष डॉक्टर प्रेमानंद ने बताया की रिजल्ट विश्वविद्यालय को भेज दिया गया है। छात्र नेता ने सभी विभागाध्यक्षों को परिणाम उपलब्ध कराने के लिए बधाई दिया। साथ ही शेष विभागाध्यक्षों से मांग किया कि परिणाम को शीघ्र उपलब्ध कराएं ताकि अभ्यर्थियों का रजिस्ट्रेशन हो सके। साथ ही विवि को अब विलंब किए बिना प्रमाणपत्र और अंकपत्र निर्गत करने को कहा है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.