Samastipur : मार्च में होगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का आयोजन, लोगों को दी जाएगी दवा

Samastipur News यह उपलब्धि संबंधित विभागों की सक्रियता एवं समुदाय की सहभागिता से संभव हो सका है । अब पुनः 3 से 10 मार्च तक राष्ट्रीय कृमिमुक्ति कार्यक्रम का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है ।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 04:18 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 04:18 PM (IST)
Samastipur :  मार्च में होगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का आयोजन, लोगों को दी जाएगी दवा
स्वास्थ्य विभाग के साथ शिक्षा विभाग व समाज कल्याण विभाग भी इस अभियान में सहयोग निभाएगा।

समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। समस्तीपुर जिला में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का आयोजन का निर्णय स्वस्थ्य विभाग ने लिया है। स्वास्थ्य विभाग के साथ शिक्षा विभाग व समाज कल्याण विभाग भी इस अभियान में सहयोग निभाएगा। इससे कार्यक्रम का सफल क्रियान्वयन हो सके। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. सतीश कुमार सिन्हा ने बताया कि पीजीआइ चंडीगढ़, आरएमआरआइ पटना, एनआइई चेन्नई तथा एविडेंस एक्शन एवं राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा कराये गए सर्वेक्षण में बच्चों में कृमि संक्रमण का दर 2011 में 65 फीसद से घटकर 2019 में 24 फीसद पर आ गया है। यह उपलब्धि संबंधित विभागों की सक्रियता एवं समुदाय की सहभागिता से संभव हो सका है।अब पुनः 3 से 10 मार्च तक राष्ट्रीय कृमिमुक्ति कार्यक्रम का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है। इस अभियान के तहत आंगनबाड़ी केंद्र में जाने वाले एक से पांच वर्ष तक और स्कूलों में जाने वाले पांच से 19 वर्ष तक के छात्र, छात्राओं के अलावा आंगनबाड़ी अथवा स्कूल नहीं जाने वाले एक से 19 वर्ष तक के ऐसे सभी बच्चे को आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा गृह भ्रमण कर एल्बेंडाजोल की गोली खिलायी जायेगी। बताया कि विद्यालय जानेवाले छह से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को शिक्षकों द्वारा विद्यालय में एल्बेंडाजोल (400 मिलीग्राम) दवा खिलाई जाएगी। 

कोविड दिशानिर्देशों का पालन करना होगा अनिवार्य 

जारी दिशानिर्देश के अनुसार कार्यक्रम में शामिल सभी पदाधिकारियों, कर्मियों एवं शिक्षकों को कोविड महामारी हेतु निर्गत सभी दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा। विद्यालयों एवं तकनीकी संस्थानों के लिए चरणबद्ध तरीके से बच्चों को विद्यालय आने सम्बंधित निर्गत विभागीय निर्देश का पालन करते हुए अधिक से अधिक बच्चों को विद्यालय में दवाई खाने हेतु प्रोत्साहित करना होगा। 

घर-घर दस्तक देगी स्वास्थ्य टीम, लोगों को सामने खिलाएगी दवा 

कृमि मुक्ति  कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य टीम घर-घर दस्तक देगी और बीमारी से बचाव के लिए जागरूक करेंगी। साथ ही इस दौरान लोगों को अपने सामने दवा खिलाएगी और लोगों को जागरूक करेगी। इस टीम में ऑगनबाड़ी सेविका, आशा समेत अन्य कर्मियों को भी शामिल किया जाएगा जो कार्यक्रम के सफल संचालन के हर स्तर पर कार्य करेगी। 

उम्र के अनुसार खिलाई जाएगी दवा 

इस कार्यक्रम के दौरान उम्र अनुसार लोगों को दवा खिलाई जाएगी। 1 से 2 वर्ष के बच्चों को एल्बेंडाजोल की आधी गोली, 2 से 3 वर्ष को एल्बेंडाजोल की एक गोली एवं 3 से 19 वर्ष तक के बच्चों को एक गोली खिलानी है।

chat bot
आपका साथी