दरभंगा के रामनगर आइटीआइ में खुलेगा नेशनल स्किल इंस्टीट्यूट, भूमि अधिग्रहण का काम पूरा

आइटीआई पॉलिटेक्निक समेत दसवीं पास छात्र-छात्राएं कोर्स के लिए कर सकेंगे आवेदन अंतरराष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखखर युवाओं को किया जाएगा प्रशिक्षित। नेशनल स्किल इंस्टीट्यूट गाइडलाइन के मुताबिक जमीन उपलब्ध कराई गई है। जमीन से संबंधित सभी कागजी कार्रवाई पूरी की जा रही है।

By Ajit kumarEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 08:48 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 08:48 AM (IST)
दरभंगा के रामनगर आइटीआइ में खुलेगा नेशनल स्किल इंस्टीट्यूट, भूमि अधिग्रहण का काम पूरा
दसवीं पास छात्र-छात्राएं भी इंस्टीट्यूट में विभिन्न कोर्स के लिए आवेदन कर सकेंगे।

दरभंगा, [ प्रिंस कुमार ]। नेशनल स्किल इंस्टीट्यूट दरभंगा के रामनगर आइटीआइ परिसर में खुलेगा। इसके लिए सात एकड़ अधिग्रहण कर लिया गया है। नेशनल स्किल इंस्टीट्यूट गाइडलाइन के मुताबिक जमीन उपलब्ध कराई गई है। जमीन से संबंधित सभी कागजी कार्रवाई पूरी की जा रही है। अब जल्द ही विशेषज्ञों की टीम स्थल निरीक्षण करेगी। इसके बाद भवन निर्माण के लिए नक्शा तैयार कराया जाएगा। इंस्टीट्यूट में अंतरराष्ट्रीय प्रणाली के तहत आईटीआई, पॉलिटेक्निक समेत गैर प्रशिक्षित युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। दसवीं पास छात्र-छात्राएं भी इंस्टीट्यूट में विभिन्न कोर्स के लिए आवेदन कर सकेंगे। इंस्टीट्यूट में छात्र एवं छात्राओं दोनों को प्रशिक्षित किया जाएगा। साल में करीब पांच हजार युवाओं को अंतरराष्ट्रीय मानक के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा। बिहार के सभी आईटीआई और पॉलिटेक्निक के छात्रों समेत गैर प्रशिक्षित छात्रों को भी इंस्टीट्यूट से प्रशिक्षित किया जाएगा। छात्र-छात्राएं इंस्टीट्यूट में वेल्डिंग, हाइड्रोलिक्स और न्यूमेटिक्स प्रक्रिया नियंत्रण उपकरण, सीएनसी- सीएडी और सीएएम, पीएलसी और स्काडा मशीन टूल्स रखरखाव, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स, मल्टी-स्किलिंग, ऑटोमोबाइल, औद्योगिक स्वचालन मेट्रोलॉजी समेत अन्य कोर्सों के लिए आवेदन कर सकेंगे। इंस्टीट्यूट खुलने से बिहार के सभी आईटीआई, पॉलिटेक्निक के छात्र-छात्राओं को सीधे फायदा पहुंचेगी।

बता दें कि सिंगापुर की तर्ज पर मुंबई समेत अन्य शहरों में नेशनल स्किल इंस्टीट्यूट चल रहे हैं। वहीं अब दरभंगा में नेशनल स्किल इंस्टीट्यूट खुलने को लेकर मिथिला समेत बिहार के छात्र-छात्राओं में अभी से ही खुशी देखी जा रही है। विशेषज्ञों की मानें तो इंस्टीट्यूट में अंतरराष्ट्रीय मॉडल पर आधारित कोर्स संचालित होने से तकनीकी क्षेत्र में दिलचस्पी रखने वाले छात्रों को अपनी प्रतिभा दिखाने के साथ ही रोजगार का अवसर मिलेगा। श्रम संसाधन, पर्यटन व खान एवं भूतत्व मंत्री बिहार सरकार जीवेश कुमार ने कहा कि नेशनल स्किल इंस्टीट्यूट के लिए आइटीआइ रामनगर कैंपस में जमीन उपलब्ध कराया गया है। इंस्टीट्यूट खोलने को लेकर सभी संबंधित प्रक्रियाएं की जा रही है। 

chat bot
आपका साथी