मधुबनी शहर में नगर पालिका मध्य विद्यालय बना असामाजिक तत्वों का अड्डा

Madhubani news बच्चों की छुट्‌टी के बाद विद्यालय में लगता असामाजिक तत्वों का जमावड़ा सफाई नहीं होने से हर तरफ पसरी गंदगी विद्यालय आने से कतराते बच्चे लिखित शिकायत विभाग से किए जाने के बाद कार्रवाई की उम्‍मीद।

Dharmendra Kumar SinghSat, 04 Dec 2021 03:03 PM (IST)
अधूरा पड़ा नगरपालिका मध्य विद्यालय का भवन। जागरण

मधुबनी, जासं। शहर के बीचोबीच गांधी बाजार स्थित नगरपालिका मध्य विद्यालय की स्थिति ठीक नहीं कही जा सकती है। विद्या का यह मंदिर शाम बाद असामाजिक तत्वों का अड्डा में तब्दील हो जाता है। सुबह जब छात्र-छात्राएं विद्यालय पहुंचते हैं तो विद्यालय भवन में गुटका की खाली पाउच और थूक देखकर बच्चे मुंह फेर लेते हैं। विद्यालय प्रशासन का मानना है कि विद्यालय संचालन के बाद असामाजिक तत्व विद्यालय परिसर को अपना अड्डा के रूप में उपयोग करता है। हालांकि इसकी लिखित शिकायत विभाग से किए जाने के बाद भी इस दिशा में अब तक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है।

नामांकित 706 में उपस्थित मिले 307 छात्र-छात्राएं

नगरपालिका मध्य विद्यालय में कुल नामांकित छात्र-छात्राएं 706 हैं। जिसमें कक्षा एक में 36, कक्षा दो में 76, कक्षा तीन में 73, कक्षा चार में 98, कक्षा पांच में 79, कक्षा छह में 120, कक्षा सात में 112 व कक्षा आठ में 112 छात्र-छात्राएं शामिल हैं।शुक्रवार को विद्यालय में कुल 307 छात्र-छात्राएं पाए गए। जिसमें कक्षा एक में 19, कक्षा दो में 34, कक्षा तीन में 27, कक्षा चार में 43, कक्षा पांच में 36, कक्षा छह में 57, कक्षा सात में 47 व कक्षा आठ में 44 छात्र-छात्राएं शामिल थे।

विद्यालय के कुल 15 में छह शिक्षिकाएं उपस्थित

कक्षा एक से आठ तक वाले इस विद्यालय में कुल 15 शिक्षक-शिक्षिकाएं कार्यरत हैं। विद्यालय में प्रभारी प्रधानाध्यापिका मनोरमा कुमारी के अलावा आनंद मोहन झा, इंदिरा कुमारी, कविता कुमारी, मिथिलेश बिहारी दत्त, रुद्र बिहारी दत्त, नवनीत कुमार, रेखा, प्रीति नारायण, रेखा कुमारी, मंजू कुमारी, संजय कुमार, विजय कुमार महतो, रिंकू कुमारी व अनीता वर्मा शामिल हैं। शुक्रवार को विद्यालय में शिक्षिका अनीता वर्मा, रिंकू कुमारी, इंदिरा कुमारी, आनंद मोहन झा, आकस्मिक अवकाश पर पाए गए। शिक्षिका कविता कुमारी विशेषावकाश, शिक्षक विजय कुमार महतो क्षतिपूर्ति अवकाश पर पाए गए। शिक्षक नवनीत कुमार पंचायत चुनाव प्रतिनियुक्त, मिथिलेश बिहारी दत्त डीइओ कार्यालय में प्रतिनियुक्त तथा मंजू कुमारी सप्ता शहरी मध्य विद्यालय में प्रतिनियुक्त होने की बात सामने आई। इस तरह विद्यालय के कुल 15 में से छह शिक्षिकाएं उपस्थित पाए गए।

विद्यालय परिसर में स्वच्छता की कमी

विद्यालय में तीन रसोइया सीमा देवी, सजनी देवी, रामा देवी कार्यरत है। अभी मिड डे मील के तहत तैयार भोजन की जगह बच्चों को राशन उपलब्ध कराई जाती है। विद्यालय में चार शौचालय व चार यूरिनल है। मगर शौचालय व यूरिनल की साफ-सफाई की कमी बनी है।विद्यालय के दो चापाकल बंद पड़े हैं। एक ही चापाकल चालू होने से होने बच्चों की अधिक संख्या के कारण पेयजल के लिए बच्चों में होड़ लगी रहती है। वार्ड 15 में हर घर नल जल योजना अब तक पूरा नहीं होने से इस विद्यालय को इस योजना के लाभ से वंचित होना पड़ रहा है। यही हाल रहा तो गर्मी के मौसम में विद्यालय के बच्चों को पेयजल संकट से जूझना पड़ेगा।

विद्यालय के चारों ओर गंदगी की बदबू से बच्चों को होती परेशानी 

विद्यालय में संसाधन की भारी कमी बनी है। वर्ष 2010 में शुरू दो कमरों के भवन का निर्माण कार्य आज भी अधूरा पड़ा है। कक्षा छह से आठ तक के बच्चों के लिए बेंच उपलब्ध है। शेष कक्षा के बच्चों को फर्श पर बैठना पड़ता है। कमरा के अभाव में पहली व दूसरी कक्षा का संचालन संयुक्त रूप से किया जाता है। विद्यालय में तीन दशक से आदेशपाल का पद रिक्त है। सफाई कर्मियों के कमी के कारण विद्यालय में यत्र तत्र गंदगी देखी गई।विद्यालय के चारों ओर गंदगी की बदबू विद्यालय के वातावरण को दूषित कर रहा है।विद्यालय के एक कमरे में आंगनवाड़ी केंद्र का संचालन होता है। विद्यालय के छात्र-छात्राओं को कंप्यूटर की जरूरत होने के बाद भी कंप्यूटर की सुविधा उपलब्ध नहीं है। विद्यालय की छात्रा सपना कुमारी, काजल कुमारी, अंजली कुमारी ने बताया कि विद्यालय में पठन-पाठन की स्थिति ठीक है। मगर, विद्यालय के पीछे और आगे गंदगी फेंकने के कारण इसकी बदबू से परेशानी होती है।

- 'नगरपालिका मध्य विद्यालय में संसाधन की कमी दूर करने के लिए विभाग को लिखा जाएगा। विद्यालय परिसर में स्वच्छता बहाल रखने के उपाय किए जाएंगे। बगैर सूचना विद्यालय से अनुपस्थित शिक्षक-शिक्षिकाओं पर समुचित कार्रवाई की जाएगी।' - नसीम अहमद, जिला शिक्षा पदाधिकारी

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.