MuzaffarpurWeatherForecast: उत्तर बिहार में अगले तीन दिनों तक रहेगी कड़ाके की ठंड

Muzaffarpur Weather Forecast उत्तर बिहार में लगातार अगले तीन दिनों तक कड़ाके की ठंड रहेगी। आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। सूर्योदय भी विलंब से होगा। देर सुबह तक कुहासे लगें रहेंगे। जिससे लोग और ठंड महसूस करेंगे।

By Murari KumarEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 06:58 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 06:58 AM (IST)
MuzaffarpurWeatherForecast: उत्तर बिहार में अगले तीन दिनों तक रहेगी कड़ाके की ठंड
कड़ाके की ठंड घने कोहरे के बीच बाइक का लाइट जला कर जाते लोग

पूसा, (समस्तीपुर), जासं। उत्तर बिहार में लगातार अगले तीन दिनों तक कड़ाके की ठंड रहेगी। आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। सूर्योदय भी विलंब से होगा। देर सुबह तक कुहासे लगें रहेंगे। जिससे लोग और ठंड महसूस करेंगे। डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. ए सत्तार का बताना है कि पश्चिमी विक्षोभ की पूर्ण सक्रियता एवं पछिया हवा के कारण उत्तर बिहार में अगले तीन दिनों तक ठंड का कहर जारी रहेगा। उसके बाद तापमान में वृद्धि होने की संभावना है।

 अगले तीन दिनों तक पछिया हवा 7 से 10 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी जिससे कनकनी वाली ठंड लोग महसूस करेंगे। जनवरी महीने में सामान्यत: अधिकतम तापमान 20 डिग्री से 21 डिग्री के बीच एवं न्यूनतम तापमान 8 डिग्री के आसपास रहना चाहिए। जबकि जनवरी का रिकॉर्ड दिखा जाए तो 1 जनवरी से 3 जनवरी तक न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री से 8.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया वहीं 3  से  11 जनवरी तक 12 डिग्री से लेकर 15 डिग्री तक तापमान रिकॉर्ड किया गया। 12 जनवरी से अधिकतम एवं न्यूनतम दोनों तापमान में सामान्य से दो  डिग्री की गिरावट रिकॉर्ड की गई।

 गुरुवार को अधिकतम तापमान 17.4 एवं न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार न्यूनतम तापमान लगभग सामान्य है वहीं अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विज्ञानी ने किसान एवं पशुपालकों को पूर्ण सावधानी बरतने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि खेत में नमी बनाए रखें वही पशु को ज्यादातर घर में ही रखें और मोटा बिछावन दें। साथ में खाने में प्रोटीन की मात्रा अवश्य दें। 

chat bot
आपका साथी