Muzaffarpur Weather Today: अगले दो-तीन दिनों तक उत्तर बिहार में होगी बारिश

Tauktae cyclone live मौसम विभाग के अनुसार उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रह सकते हैं। अगले दो-तीन दिनों तक उत्तर बिहार के सभी जिलों में वर्षा होने की संभावना है। उसके बाद मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 08:35 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 08:35 AM (IST)
Muzaffarpur Weather Today: अगले दो-तीन दिनों तक उत्तर बिहार में होगी बारिश
अधिकतम तापमान 35 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर,जागरण संवाददाता। Muzaffarpur Weather Today: सीधे तौर बिहार में चक्रवाती तूफान टाक्टे का प्रभाव नहीं दिख रहा है, लेकिन यह आंशिक रूप से यहां के मौसम को प्रभावित कर रहा है। इसकी वजह से एक टर्फ लाइन बिहार के ऊपर से गुजरता हुआ दिख रहा है। इसकी वजह से आने एक से दो दिनों के अंदर बारिश का सिस्टम बनता हुआ दिख रहा है।उत्तर बिहार में अगले दो-तीन दिनों तक बारिश होगी। उसके बाद मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। यह कहना है मौसम विभाग का। अगले 23 मई तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान में यह बात डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग ने कही है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वानुमानित अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रह सकते हैं। अगले दो-तीन दिनों तक उत्तर बिहार के सभी जिलों में वर्षा होने की संभावना है। उसके बाद मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 35 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। जबकि न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 60 से 65 प्रतिशत तथा दोपहर में 40 से 45 प्रतिशत रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वानुमानित अवधि में औसतन 9 से 12 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से अगले एक-दो दिनों तक पुरवा हवा चलेगी। उसके बाद दो दिनों तक पछिया हवा फिर उसके बाद पुरवा हवा चलने की संभावना है। किसानों के लिए जारी समसामयिक सुझाव में कहा गया है कि अगले दो- तीन दिनों तक वर्षा की संभावना को देखते हुए तैयार मक्का फसल की कटनी, दौनी तथा दानों को सुखाने के कार्य में सावधानी बरतने की आवश्यकता है। कीटनाशकों का छिड़काव मौसम साफ रहने पर ही करें। मौसम विभाग ने किसानों से सिंचाई कार्य स्थगित रखने को भी कहा है। 

chat bot
आपका साथी