Muzaffarpur Weather: कमजोर पड़ा मानसून, अभी बारिश से राहत

muzaffarpur weather 10-day मौसम विभाग के अनुसार पूर्वानुमान की अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में हल्के से मध्यम बादल छाये रह सकते हैं। इस अवधि में मैदानी जिलों के कुछ स्थानों तथा तराई जिलों के अनेक स्थानों पर हल्की वर्षा होने की संभावना है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 07:40 AM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 07:40 AM (IST)
Muzaffarpur Weather: कमजोर पड़ा मानसून, अभी बारिश से राहत
जुलाई व अगस्त में हुई भारी बारिश के कारण वातावरण में है नमी। प्रतीकात्मक चित्र

मुजफ्फरपुर/ समस्‍तीपुर, जागरण संवाददाता। जिला समेत पूरे उत्तर बिहार में अगले कुछ दिनों तक आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रह सकते हैं। इस दौरान अनेक स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है। हालांकि, इन दिनों मानसून कमजोर पड़ रहा है। आसमान में बादल भी कम छाए हुए है। जिस कारण लोगों को अभी कुछ दिनों तक गर्मी झेलनी होगी। आसमान में कम बादल लगने के कारण धरती पर तेज धूप आ रही है। यह कहना है मौसम विभाग का। अगले 12 सितंबर तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान में यह बात कही गई है। डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग के अनुसार पूर्वानुमान की अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में हल्के से मध्यम बादल छाये रह सकते हैं। इस अवधि में मैदानी जिलों के कुछ स्थानों तथा तराई जिलों के अनेक स्थानों पर हल्की वर्षा होने की संभावना है। गोपालगंज, मधुबनी, सीतामाढी, शिवहर, पूर्वी तथा पश्चिमी चम्पारण जिलों में अधिक वर्षा हो सकती है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। जबकि न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 75 से 90 प्रतिशत तथा दोपहर में 50 से 65 प्रतिशत रहने की संभावना है। पूर्वानुमानित अवधि में औसतन 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से अगले चार दिनों तक पछिया हवा तथा उसके बाद अखिरी एक दिन पुरवा हवा चलने का अनुमान है।

14 वर्ष के बाद हुई अच्छी बारिश

मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ. ए सत्तार ने बताया कि 2007 के बाद इस वर्ष अच्छी बारिश हुई हे। उन्होंने कहा कि जुलाई व अगस्त में मानसून की सर्वाधिक बारिश होती है। सितंबर में मानसून कमजोर पड़ गया है। जिस कारण आसमान में बादल कम लग रहे है। आसमान में कम बादल लगने के कारण धरती पर तेज धूप आ रही है। वहीं जुलाई व अगस्त में अधिक बारिश होने की वजह से जलजमाव व नमी अधिक है। जिससे लोगों को तेज गर्मी का अहसास हो रहा है। अभी यह स्थिति कुछ दिनों तक जारी रह सकती है। इस साल 14 वर्ष के बाद मानसून में अधिक बारिश होने का रिकार्ड किया गया है। 

chat bot
आपका साथी