Muzaffarpur Weather Forecast : उत्तर बिहार में अगले पांच दिनों तक साफ रहेगा आसमान, शुष्क रहेगा मौसम

Muzaffarpur Weather Forecast 9 से 12 किलो मीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पछिया हवा चलने का अनुमान। र्वानुमानित अवधि में औसतन 9 से 12 किलो मीटर प्रति घंटा की रफ्तार से मुख्यतः पछिया हवा चलने का अनुमान है।

By Ajit kumarEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 08:31 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 08:31 AM (IST)
Muzaffarpur Weather Forecast : उत्तर बिहार में अगले पांच दिनों तक साफ रहेगा आसमान, शुष्क रहेगा मौसम
सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 65 से 75 प्रतिशत तथा दोपहर में 30 से 40 प्रतिशत रहने की संभावना है।

समस्तीपुर/मुजफ्फरपुर, जासं। Muzaffarpur Weather Forecast : उत्तर बिहार के जिलों में अगले पांच दिनों तक आसमान साफ तथा मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है। इस अवधि में ही सरसों की कटनी तथा दौनी और आलू की खुदाई कर सुखाने के बाद सुरक्षित स्थान पर भंडारित करने की जरूरत है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 15 से 17 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। 

डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा एवं भारत मौसम विज्ञान विभाग के सहयोग से 3 से 7 मार्च तक के मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है। पूर्वानुमानित अवधि में औसतन 9 से 12 किलो मीटर प्रति घंटा की रफ्तार से मुख्यतः पछिया हवा चलने का अनुमान है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 65 से 75 प्रतिशत तथा दोपहर में 30 से 40 प्रतिशत रहने की संभावना है।

मौसमीय वेधशाला पूसा के आकलन के अनुसार पिछले तीन दिनों का औसत अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमशः 29.5 एवं 15.4 डिग्री सेल्सियस रहा। औसत सापेक्ष आर्द्रता 85 प्रतिशत सुबह में एवं दोपहर में 55 प्रतिशत, हवा की औसत गति 7.3 किलो मीटर प्रति घंटा एवं दैनिक वाष्पण 3.4 मिली मीटर तथा सूर्य प्रकाश अवधि औसतन 7.2 घंटा प्रति दिन रिकार्ड किया गया तथा 5 सेंटी मीटर की गहराई पर भूमि का औसत तापमान सुबह में 18.5 एवं दोपहर में 28.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इस अवधि में मौसम शुष्क रहा। ठंड का मौसम समाप्त होने से गायों एवं बछियों की गर्मी में आने का समय है। उनके सफल गर्भाधान के लिए पर्याप्त हरा चारा सहित संतुलित आहार एवं मिनिरल मिक्सचर प्रतिदिन दें। खुरपका-मुंहपका रोग का टीका लगवाएं। जिन पशुओं को जुलाई-अगस्त में टीका लगा है उन्हें भी पुनः टीका लगवाएं। टीका लगवाने से पूर्व अतः एवं बाह्य परजीवी नाशक दवा अवश्व पिलाएं। 

यह भी पढ़ें: East Champaran: त‍िजोरी खाेलोगे या खोपड़ी खोलूं! मैनेजर ने बदमाशों को चाबी दी और हो गई 11 लाख की लूट

 यह भी पढ़ें :  यह मुजफ्फरपुर है, पुल‍िस-शराब माफ‍िया की म‍िलीभगत है और यहां 'मौत' की PAWRI हो रही है

यह भी पढ़ें: Darbhanga: यह नाज‍िर तो बड़ा ढीठ न‍िकला! दफ्तर में बैठकर खुलेआम र‍िश्‍वत में म‍िले नोट ग‍िन रहा

chat bot
आपका साथी