मुजफ्फरपुर में होगा देश का पहला कचरे से बिजली बनाने का ग्रीन प्लांट Muzaffarpur News

Muzaffarpur Nagar Nigam इजरायल और अमेरिका की संयुक्त टेक्नोलॉजी से तैयार होगा प्लांट। 300 टन कचरे से 13 से लेकर 15 मेगावाट तक विद्युत का उत्पादन हो सकेगा।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 13 Nov 2019 03:11 PM (IST) Updated:Wed, 13 Nov 2019 03:11 PM (IST)
मुजफ्फरपुर में होगा देश का पहला कचरे से बिजली बनाने का ग्रीन प्लांट Muzaffarpur News
मुजफ्फरपुर में होगा देश का पहला कचरे से बिजली बनाने का ग्रीन प्लांट Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर,[गोपाल तिवारी]। सबकुछ योजनाबद्ध हुआ तो मुजफ्फरपुर में जल्द ही देश का पहला कचरे से बिजली उत्पादन का ग्रीन प्लांट स्थापित हो जाएगा। इजरायल और अमेरिका की संयुक्त टेक्नोलॉजी वाला यह प्लांट स्थापित किया जाना है। इसके तहत 300 टन कचरे से 13 से लेकर 15 मेगावाट तक विद्युत का उत्पादन हो सकेगा। इस तरह मुजफ्फरपुर नगर निगम को हर महीने लाखों का राजस्व मिलेगा।

  उक्त प्रोजेक्ट पर काम करने वाली वेस्ट इनर्जी चायलेंज नामक कंपनी के एमडी केए साहिर ने बताया कि कचरे से बिजली बनाने का यह प्लांट पूरी तरह से पॉल्यूशन फ्री होगा। यह तकनीक विदेशों में सफलतापूर्वक काम कर रही है। इजरायल, इंडोनेशिया, अमेरिका, श्रीलंका सहित यूरोप के कई देशों में ग्रिल प्लांट के नाम से इसकी पहचान है।

2500 करोड़ की होगी लागत

प्लांट तैयार होने में 2500 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसका वहन उक्त कंपनी ही करेगी। नगर निगम को सिर्फ प्लांट के लिए आवश्यक 15 एकड़ भूमि ही उपलब्ध करानी होगी।

विभिन्न तरह के कचरे का अलग-अलग होगा ट्रीटमेंट

शहर व इसके आसपास निकलने वाले कचरे का पहले ट्रीटमेंट किया जाएगा। सूखा-गीला, तांबा, लोहा सहित विभिन्न प्रकार के कचरे का अलग-अलग ट्रीटमेंट करके बिजली तैयार की जाएगी।

विदेश जाकर जायजा लेने की संभावना : कंपनी का नगर निगम से समझौता होने के बाद मेयर, डिप्टी मेयर, नगर आयुक्त के प्लांट का जायजा लेने चेकोस्लोवाकिया या अन्य किसी देश जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

chat bot
आपका साथी