मुजफ्फरपुर: कोरोना टीकाकरण का लेकर हर घर दस्तक दे रही टीम

केयर इंडिया के जिला समन्वयक सौरभ तिवारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग व केयर इंडिया की टीम 45 से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण कराने के लिए उनके घर जा रही है। घर जाकर उन्हें टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित कर रही है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 11:44 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 11:44 AM (IST)
मुजफ्फरपुर: कोरोना टीकाकरण का लेकर हर घर दस्तक दे रही टीम
शहरी क्षेत्र में पूरा टीकाकरण होने के बाद टीम ग्रामीण इलाकों में जाएगी।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना टीकाकरण को गति देने के लिए हर घर दस्तक अभियान शुरू है। केयर इंडिया व स्वास्थ्य विभाग की टीम मुहल्ले में जाकर तीस लोगों को एक साथ जमा करने के बाद मोबाइल टीका वाहन को बुलाकर टीका दिला रही है। केयर इंडिया के जिला समन्वयक सौरभ तिवारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग व केयर इंडिया की टीम 45 से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण कराने के लिए उनके घर जा रही है। घर जाकर उन्हें टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित कर रही है। टीकाकरण के फायदा के बारे में बताया जा रहा है। शहरी क्षेत्र में चार टीम बनायी गई हैं यह टीम अलग अलग इलाकों के मुहल्ले में जाकर लोगों को टीका लेने के लिए जागरूक कर रही है। शहरी क्षेत्र में पूरा टीकाकरण होने के बाद टीम ग्रामीण इलाकों में जाएगी। हर घर में टीकाकरण हो इसके लिए नियमित अभियान चलता रहेगा। 

2446 लोगों ने लिया कोरोना का टीका

जासं, मुजफ्फरपुर : मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग ने जगह-जगह पर 2446 लोगों का टीकाकरण किया। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 9436 लोगों को टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया था। इसमें भी युवा वर्ग के लिए कुछ टीका रहने पर 153 को टीका दिया गया। जबकि 30 हेल्थ वर्कर्स ने पहला व 77 ने दूसरा डोज लिया। फ्रंटलाइन वर्कर्स में 396 ने पहला व 17 ने दूसरा डोज लिया। 45 से 59 वर्ग में 1144 ने पहला व 68 ने दूसरी वैक्सीन ली। 60 साल वालों में 522 ने पहला व 39 ने दूसरा डोज लिया।

आज से लगेगा 18 से 44 साल वालों का टीका

जासं, मुजफ्फरपुर : पिछले दो दिनों से टीकाकरण से वंचित युवाओं का बुधवार से टीकाकरण होगा। राज्य मुख्यालय से 50 हजार डोज वैक्सीन प्रमंडलीय गोदाम में पहुंच गई है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एके पांडेय ने बताया कि राज्य मुख्यालय से जिस तरह से दवा उपलब्ध होती है, उसके हिसाब से अभियान को गति दी जा रही है। जिले को 18 से 44 वर्ष के युवाओं के लिए 22 हजार डोज की आपूर्ति की गई है। बुधवार से उन्हें टीका देना शुरू कर दिया जाएगा । इसके साथ ही वैशाली, शिवहर और सीतामढ़ी के लिए टीका उपलब्ध कराया गया है। वैक्सीन प्रभारी शत्रुधन चौधरी ने कहा कि टीका आने के बाद सभी जिलों को वितरण कर दिया गया हैं। इसमें वैशाली को 1200 वायल, शिवहर को 400 वायल, सीतामढ़ी को 1200 वायल और मुजफ्फरपुर को 2200 वायल उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने कहा कि एक वायल में 10 डोज रहते हैं। इस अनुसार शिवहर जिले में चार हजार युवाओं को टीका लगेगा। वैशाली में 12 हजार, सीतामढ़ी में 12 हजार और मुजफ्फरपुर में 22 हजार युवाओं का टीकाकरण होगा। टीकारण केंद्रों पर सुबह में समय पर दवा भेज दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी