मुजफ्फरपुर : कोरोना टीकाकरण एंटीबाडी की जांच को 500 लोगों के संग्रहित किए नमूने

सदर अस्पताल परिसर में अधीक्षक समेत सौ स्वास्थ्यकर्मियों के लिए गए खून के नमूने। शहरी क्षेत्र व चार प्रखडों में चला नमूना संग्रह का अभियान। इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च की टीम दूसरे दिन मंगलवार को कटरा बंदरा कुढऩी सकरा व शहरी क्षेत्र के वार्ड 25 में जाकर सैंपल लिया।

Ajit KumarWed, 23 Jun 2021 09:16 AM (IST)
सीएस ने कहा कि जांच टीम इसकी रिपोर्ट राज्य सरकार को देगी।

मुजफ्फरपुर, जासं। कोरोना टीकाकरण के बाद एंटीबाडी किस तरह से बन रही इस पर शोध के लिए आई टीम 500 लोगों के खून के नमूने संग्रहित कर पटना रवाना हो गई। मंगलवार को सदर अस्पताल के ब्लड बैंक अधीक्षक डॉ.शिवशंकर समेत सौ लोगों के नमूने संग्रहित किए गए। जानकारी के अनुसार इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च की टीम दूसरे दिन मंगलवार को कटरा, बंदरा, कुढऩी, सकरा व शहरी क्षेत्र के वार्ड 25 में जाकर सैंपल लिया। इसमें हर उम्र के लोगों को शामिल किया गया है। सिविल सर्जन डा.एसके चौधरी ने कहा कि जिले के उन लोगों का ब्लड सैंपल लिया गया जिन्होंने कोरोना का टीका लगवाया है। टीम जांच करेगी कि टीका लेने के बाद उनकी बाडी कोरोना वायरस से लडऩे लायक हुई है या नहीं। आइसीएमआर पटना की चार सदस्यीय टीम एंटीबाडी टेस्ट के जरिए कोरोना वायरस के संक्रमण के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता के विकसित होने की गति को देख रही है। सीएस ने कहा कि जांच टीम इसकी रिपोर्ट राज्य सरकार को देगी। उसके आधार पर आगे की रणनीति बनेगी।

कोरोना से एसकेएमसीएच में एक मौत, पांच का चल रहा इलाज

मुजफ्फरपुर : कोरोना की रफ्तार लगातार कम हो रही है। एसकेएमसीएच में महज पांच मरीज भर्ती हैं। सिविल सर्जन डा. सुरेंद्र कुमार चौधरी ने कहा कि जो मरीज भर्ती थे, वह स्वस्थ्य हो गए। उन्हें घर भेज दिया गया। एसकेएमसीएच के अधीक्षक बाबू साहब झा ने कहा कि पांच मरीज भर्ती हैं, जिनका इलाज किया जा रहा हैं। एक की मौत इलाज के दौरान मंगलवार को हो गई है। निजी अस्पतालों में जैसे-जैसे मरीज डिस्चार्ज हो रहे है। वैसे कोविड वार्ड को बंद कर दिया जा रहा हैं।

12916 लोगों ने लिया कोरोना का टीका

मुजफ्फरपुर : जिले में मंगलवार को 12916 लोगों को कोरोना का टीका दिया गया। अभियान में दूसरे दिन युवाओं ने 8472 ने पहली व 332 ने दूसरी डोज ली। एक हेल्थ वर्कर ने पहली व 31 ने दूसरी, 344 फ्रंटलाइन को दूसरी, 45 से 59 आयु वर्ग वाले 2517 को पहली व 444 को दूसरी और 60 से अधिक वर्ष आयु वाले 516 को पहली व 259 लोगों को दूसरी डोज दी गई। जानकारी के अनुसार टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 115 केंद्र बनाए थे। इनमें 16445 लोगों को टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया था, लेकिन 12916 लोगों ने लिया कोरोना का टीका लिया।  

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.