यू-डाइस अपडेट करने में पूरे सूबे में 15वें स्थान पर मुजफ्फरपुर

यहां कुल 3827 सरकारी स्कूल हैं। इनमें से 1749 स्कूलों की ओर से अबतक अपलोङ्क्षडग का कार्य शुरू ही नहीं हुआ है। 305 स्कूलों में अपलोडिंग की प्रक्रिया हो रही है। 1773 स्कूलों ने अब तक कार्य पूरा कर रिपोर्ट सौंप दिया है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 07 Jul 2021 11:47 AM (IST) Updated:Wed, 07 Jul 2021 11:47 AM (IST)
यू-डाइस अपडेट करने में पूरे सूबे में 15वें स्थान पर मुजफ्फरपुर
अबतक 46 फीसद स्कूलों ने ही अपलोड किया डाटा। इसी रिपोर्ट के आधार पर दी जाती है राशि

मुजफ्फरपुर, जासं। जिले के सरकारी स्कूल यू-डाइस पोर्टल पर डाटा अपलोड करने में लापरवाही बरत रहे हैं। शिक्षा विभाग की ओर से रिमाइंडर भेजे जाने के बाद भी अबतक आधे से भी कम स्कूलों ने ही इसे पूरा किया है। डाटा अपलोड करने के मामले में मुजफ्फरपुर जिला सूबे में 15वें स्थान पर है। यहां कुल 3827 सरकारी स्कूल हैं। इनमें से 1749 स्कूलों की ओर से अबतक अपलोङ्क्षडग का कार्य शुरू ही नहीं हुआ है। 305 स्कूलों में अपलोडिंग की प्रक्रिया हो रही है। 1773 स्कूलों ने अब तक कार्य पूरा कर रिपोर्ट सौंप दिया है। जिले से 46 फीसद स्कूलों की ओर से ही कार्य पूरा किया गया है। ऐसे में शिक्षा विभाग की ओर से डीईओ से स्पष्टीकरण पूछा गया है।

  बता दें कि यू-डाइस रिपोर्ट में सभी स्कूलों को प्रतिवर्ष कक्षावार नामांकन की स्थिति, शिक्षक-छात्र अनुपात, पठन-पाठन के लिए उपलब्ध कमरे, खेल मैदान, सामग्री, स्मार्ट क्लास के साथ ही स्कूल की पूरी जानकारी देनी होती है। इसी रिपोर्ट के आधार पर स्कूलों में आधारभूत संरचना विकसित करने के लिए विभाग की ओर से राशि जारी की जाती है। जिले में कई ऐसे स्कूल हैं जहां खेल का मैदान नहीं है तो कई में चाहरदीवारी नहीं है। शेखपुरा और नालंदा ने 95 फीसद से अधिक लक्ष्य प्राप्त कर लिया है। वहीं उत्तर बिहार में समस्तीपुर 76 फीसद अपलोङ्क्षडग के साथ सूबे में चौथे स्थान पर है। 15 दिनों के भीतर इसे हर हाल में अपलोड करने का निर्देश दिया गया है। इसके बाद संबंधित स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।  

15 जुलाई को जारी होगी पीजी की दूसरी मेधा सूची

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से पीजी में नामांकन के लिए पहली सूची के बाद शेष बचे सीटों के लिए 15 जुलाई को दूसरी सूची जारी की जाएगी। 12 जुलाई तक पहली सूची के आधार पर नामांकन होगा। विवि की ओर से सभी पीजी विभागाध्यक्षों और कालेज के प्राचार्यों को इसका पत्र जारी कर दिया गया है। कहा गया है कि जिन छात्र-छात्राओं के पास नामांकन के दौरान अंकपत्र या सीएलसी नहीं होगी वे 20 दिनों की अंडरटेङ्क्षकग देकर अस्थायी नामांकन कराएंगे। इस अवधि के भीतर छात्रों को ये प्रमाणपत्र विवि में जमा करने होंगे। 12 जुलाई तक नामांकन लेने के बाद सभी प्राचार्य 13 जुलाई तक इसकी विवरणी विवि को उपलब्ध करा देंगे। इसके बाद बचे हुए सीटों पर नामांकन के लिए मेधा सूची जारी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी