Madhubani: पीएम जनऔषधि केंद्र का मरीजों को नहीं मिल रहा है लाभ, सरकारी कर्मी अपने घर से बेच रहे दवाईयां

सरकार गरीबों को अनेक प्रकार की सुविधा देने के लिए प्रयास कर रही है जबकि बिचौलिए इसे धत्ता बताने से नहीं चुक रहे हैं। सरकारी कर्मी अपने आवास में अवैध रूप से चला रहे दवा का कारोबार। मरीजों व तीमारदारों से बाहर से दवा खरीदने को दिया जाता दबाव।

By Murari KumarEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 01:31 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 01:31 PM (IST)
Madhubani: पीएम जनऔषधि केंद्र का मरीजों को नहीं मिल रहा है लाभ, सरकारी कर्मी अपने घर से बेच रहे दवाईयां
मधुबनी । बासोपट्टी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की तस्वीर

बासोपट्टी (मधुबनी), जासं। सरकार गरीबों को अनेक प्रकार की सुविधा देने के लिए प्रयास कर रही है, जबकि बिचौलिए इसे धत्ता बताने से नहीं चुक रहे हैं। बासोपट्टी में इसी तरह का मामला सामने आया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बासोपट्टी में संचालित प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र का मरीजों को लाभ नहीं मिल रहा है। अस्पताल कर्मी अपने सरकारी आवास में अवैध तरीके से दवा बेचने का काम कर रहे हैं। मंगलवार की सुबह यह मामला उजागर हुआ। रात में हुए परिवार नियोजन बंध्याकरण के बाद मरीज अपने घर जाने के लिए निकले तो अस्पताल परिसर में ही सरकारी कर्मी के द्वारा उन्हें बाहर से दवा उपलब्ध कराया गया।

 पड़ताल करने पर पता चला कि आशा कर्मी व अस्पताल में कार्यरत अन्य कर्मियों द्वारा मरीजों को बाहर से दवा लेने के लिए प्रेरित किया जाता है। जबकि, अस्पताल के अंदर हाल ही में प्रधानमंत्री जनओषधि केंद्र का संचालन शुरू किया गया है। इस केंद्र के माध्यम से मरीजों को सस्ते दाम पर प्रमाणित दवाईयां उपलब्ध करवाना केंद्र सरकार का मूल उद्देश्य है। लेकिन, सरकार की ओर से मरीजों को जो सुविधा प्रदान किया जा रहा है, उसका लाभ अस्पताल कर्मी व बिचौलिए मरीजों तक नहीं पहुंचने दे रहे।

बिना लाइसेंस के कर्मी बेच रहे दवाईयां 

अस्पताल परिसर स्थित सरकारी आवास में ही अवैध तरीके से अस्पताल कर्मी दवा बेचने का अवैध कारोबार चला रहे हैं। सुबह बंध्याकरण के बाद जब मरीज व उनके परिजनों से दवा क्रय के संबंध में जानकारी ली गई तो बताया गया कि स्वास्थ्य केंद्र के मुख्य द्वार पर रह रहे अस्पताल कर्मी के आवास से दवा की खरीदारी की गई है। जब उनलोगों से यह पूछा गया कि अस्पताल के अंदर ही केंद्र सरकार द्वारा जनऔषिधि केंद्र संचालित है, ऐसे में आप सस्ती प्रमाणित दवाईयों की खरीद नहीं कर महंगी दवाईयां क्यों खरीद रहे हैं तो मरीजों ने बताया कि सभी मरीज एक ही दुकान से दवा ले रहे थे तो उनको देखते हुए उनलोगों ने भी दवा की खरीद कर ली।

कार्रवाई के लिए प्रभारी को लिखित शिकायत का इंतजार

जन औषिधि केंद्र की संचालिका रेखा देवी ने बताया कि आशा कर्मी व स्वास्थ्य कर्मी द्वारा मरीजों को गुमराह कर बाहर से महंगी दवा खरीद करवाई जा रही है। सस्ते दाम पर मिलने वाले प्रमाणित सरकारी दवा का लाभ मरीजों को नहीं मिलने दिया जा रहा है। मरीजों का शोषण करने व अवैध दवा दुकान चलाने को लेकर लेकर सिविल सर्जन व ड्रग इंस्पेक्टर के पास लिखित शिकायत भेज रहे हैं। मामले पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सीताराम महतो ने बताया कि जन औषधि केंद्र से मरीजों को दवा की खरीदारी सुनिश्चित करवाने को लेकर नोटिस चिपका दिया गया है। लिखित शिकायत मिलने पर अवैध रूप से दवा बेचने वाले स्वास्थ्य कर्मी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी