Muzaffarpur Panchayat Election 2021: मतगणनों केंद्रों में पांच-पांच बज्रगृहों का होगा निर्माण

Muzaffarpur Panchayat Election 2021 कम पंचायत वाले प्रखंड के वोटों की गिनती आरडीएस कालेज स्थित मतगणना केंद्र में होगी। इन मतगणना केंद्रों पर सभी 16 प्रखंडों के लिए पांच-पांच बज्रगृह का निर्माण किया जाएगा। इस संबंध में जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) ने आदेश जारी किया है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 10:31 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 10:31 AM (IST)
Muzaffarpur Panchayat Election 2021: मतगणनों केंद्रों में पांच-पांच बज्रगृहों का होगा निर्माण
सरपंच एवं पंच पद के लिए एक होगा बज्रगृह, रहेगी तिहरी सुरक्षा व्यवस्था।

मुजफ्फरपुर, जासं। पंचायत चुनाव में वोटों की गिनती के लिए जिले में दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। अधिक पंचायत वाले प्रखंड के वोटों की मतगणना बाजार समिति स्थित मतगणना केंद्र में होगी। कम पंचायत वाले प्रखंड के वोटों की गिनती आरडीएस कालेज स्थित मतगणना केंद्र में होगी। इन मतगणना केंद्रों पर सभी 16 प्रखंडों के लिए पांच-पांच बज्रगृह का निर्माण किया जाएगा। इस संबंध में जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) ने आदेश जारी किया है। सरपंच एवं पंच के लिए एक बज्रगृह होगा। शेष चार पद जिला परिषद सदस्य, मुखिया, पंचायत समित सदस्य एवं वार्ड सदस्य के लिए अलग-अलग बज्रगृह बनाए जाएंगे। यहां अलग-अलग प्रभारी पदाधिकारी तैनात किए जाएंगे। उनके साथ दो कर्मचारियों को भी प्रतिनियुक्त किया जाएगा। बाजार समिति स्थित मतगणना केंद्र के संपूर्ण व्यवस्था के प्रभार में डीसीएलआर पूर्वी जयचंद्र यादव रहेंगे। आरडीएस में यह व्यवस्था डीसीएलआर पश्चिमी खगेशचंद्र झा के जिम्मे रहेगी। दोनों मतगणना केंद्र के नोडल पदाधिकारी जिला कोषागार पदाधिकारी सुशील कुमार बनाए गए हैं। इसके अलावा सुरक्षा, यातायात समेत अन्य व्यवस्था के लिए अलग-अलग पदाधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है।

बज्रगृह में दोहरी लाक प्रणाली

आदेश के अनुसार सभी बज्रगृह में डबल लाक प्रणाली रहेगी। यहां के एक ताला की चाबी निर्वाची पदाधिकारी एवं दूसरी प्रभारी पदाधिकारी के पास रहेगी। इसके अलावा जहां ईवीएम और बैलेट बाक्स रखे जाएंगे वहां तिहरे घेरे की सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। प्रोटोकाल का पालन किए बिना किसी को भी भीतरी घेरे में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

किस प्रखंड के वोटो की गिनती कहां होगी

आरडीएस कालेज : मड़वन, मुरौल, बोचहां, साहेबगंज, कांटी एवं बंदरा।

बाजार समिति : सरैया, सकरा, मुशहरी, कुढऩी, मोतीपुर, मीनापुर, गायघाट, पारू, औराई एवं कटरा।  

chat bot
आपका साथी