अब साधु-संत की ' कैटेगरी ' में गुंडा-मवाली भी, सरकार की इस व्यवस्था ने किया एका

Corona Vaccine Centre Near Me अब बिना पहचान पत्र वाले को भी लगेगा कोरोना का टीका। होगी विशेष व्यवस्था। वरीय नागरिक साधु-संत कैदी वृद्धाश्रम भिखारियों को मिलेगा लाभ विशेष सत्र आयोजित कर होगा टीकाकरण।सामाजिक न्याय विभाग व समाज कल्याण विभाग के सहयोग से ऐसे लोगों की पहचान की जाएगी।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 07:36 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 07:36 AM (IST)
अब साधु-संत की ' कैटेगरी ' में गुंडा-मवाली भी, सरकार की इस व्यवस्था ने किया एका
सामाजिक न्याय विभाग व समाज कल्याण विभाग के सहयोग से ऐसे लोगों की पहचान की जाएगी।

मुजफ्फरपुर, जासं। Corona Vaccine Centre Near Me: समाज में वैसे लोगों की अच्छी संख्या है जिनके पास पैन व आधार तक नहीं हैं। वैसे लोगों को भी टीका लगाने का इंतजाम किया जाएगा। कोरोना चेन तोडऩे के लिए स्वास्थ्य विभाग यह कदम उठा रहा है। सिविल सर्जन डॉ.एसके चौधरी ने कहा कि वरीय नागरिक, साधु-संत, कैदी, वृद्धाश्रम और भिखारियों को इसका लाभ मिलेगा। चयन होने के बाद विशेष सत्र का आयोजित कर टीकाकरण होगा। सीएस ने कहा कि टीका से वंचित लोगों की खोज के लिए सामाजिक न्याय विभाग व समाज कल्याण विभाग के सहयोग से ऐसे लोगों की पहचान की जाएगी। कोविड एप में पंजीकरण कराया जाएगा, जिसमें लाभार्थी का नाम, जन्म का साल और लिंग दर्ज होगा। मोबाइल नंबर और पहचान पत्र की अनिवार्यता खत्म की जाएगी। फैसिलिटेटर के सत्यापन के बाद उनको वैक्सीन दी जाएगी।

जिलास्तर पर होगा एक नोडल पदाधिकारी

जिलाधिकारी की देखरेख में जिलास्तर पर एक नोडल अधिकारी को नियुक्त किया जाएगा। वह अलग-अलग समूह के लोगों की पहचान के लिए फैसिलिटेटर नियुक्त करेंगे। फैसिलिटेटर लाभार्थियों की पहचान करेंगे। नोडल अधिकारी उपलब्ध डाटा के मुताबिक इन लोगों के लिए विशेष वैक्सीनेशन सत्र आयोजित कर टीका दिलाएंगे। सीएस ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन का पालन करते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण होगा।  

केंद्रीय कारा में टीकाकरण शुरू करने को तीन टीमें गठित

मुजफ्फरपुर : केंद्रीय कारा में जेल प्रशासन की ओर से टीकाकरण शुरू करने के लिए तीन टीम का गठन किया गया है। ये टीम अलग-अलग शिफ्टों में केंद्रीय कारा के बंदियों के घर पर कॉल कर आधार कार्ड व मोबाइल नंबर लेगी। इसके बाद टीकाकरण किया जाएगा। बता दें कि अब तक केंद्रीय कारा में 45 वर्ष से अधिक उम्र के 510 बंदियों को टीका लग चुका है। डेढ़ हजार से अधिक बंदियों का आधार कार्ड मंगवाया गया है, मगर मोबाइल नंबर नहीं मिलने से टीका नहीं लग पा रहा है। टीकाकरण में आधार कार्ड व मोबाइल नंबर की जरूरत होती है। बता दें कि बंदियों के मोबाइल नंबर नहीं मिलने से कई दिनों से जेल में टीकाकरण बंद था। तीन टीम गठित होने के बाद इस दिशा में तेजी से कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी