शिवहर के इस अस्पताल में इस साल एक भी बच्चे का जन्म नहीं

संसाधनों के अभाव का दंश झेल रहा डुमरी कटसरी पीएचसी। अप्रैल 2019 से अबतक डुमरी कटसरी पीएचसी में एक भी प्रसव नहीं। शिवहर पीएचसी के बदले मातृ शिशु अस्पताल और सदर अस्पताल में प्रसव हुआ है। इससे शिवहर की स्थिति स्पष्ट होती हैं। लेकिन डुमरी कटसरी की तस्वीर आश्चर्यजनक है।

By Ajit kumarEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 09:24 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 09:24 AM (IST)
शिवहर के इस अस्पताल में इस साल एक भी बच्चे का जन्म नहीं
शिवहर पीएचसी में अप्रैल 2019 से अबतक एक भी बच्चे का जन्म नहीं हुआ है। फोटो : जागरण

शिवहर, जासं। जिले के डुमरी कटसरी प्रखंड में इस वित्तीय वर्ष में एक भी बच्चे का जन्म नहीं हुआ। सुनने में यह कुछ अटपटा लगता है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े इसकी पुष्टि करते हैं। जिला निगरानी एवं समन्वय समिति की बैठक में जिला प्रशासन को सौंपे गए रिपोर्ट के अनुसार डुमरी कटसरी और शिवहर पीएचसी में अप्रैल 2019 से अबतक एक भी बच्चे का जन्म नहीं हुआ है। 

शिवहर पीएचसी के बदले मातृ शिशु अस्पताल और सदर अस्पताल में प्रसव हुआ हैं। इससे शिवहर की स्थिति स्पष्ट होती हैं। लेकिन डुमरी कटसरी की तस्वीर आश्चर्यजनक है। दरअसल, डुमरी कटसरी पीएचसी की व्यवस्था बदहाल है। अस्पताल का नया भवन निर्माणाधीन है। वर्तमान में अस्पताल जर्जर कमरे में चल रहा है। जहां बैठने तक की जगह का अभाव है। इतना ही नहीं महिला चिकित्सक और कर्मियों का भी अभाव है। लिहाजा, इस अस्पताल में लंबे समय से प्रसव की व्यवस्था ठप है। प्रसव के लिए आई महिलाओं को सदर अस्पताल रेफर कर दिया जाता है। यही वजह है कि, स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में डुमरी कटसरी में प्रसव की उपलब्धि शून्य है।

उधर, सदर अस्पताल और मातृ शिशु अस्पताल के शिवहर शहर में होने की वजह से लोग प्रसव के लिए महिलाओं को इन्हीं अस्पतालों में ले जाते है। यही वजह है कि लंबे समय से शिवहर पीएचसी में प्रसव के लिए महिलाएं नहीं जा रही हैं। वैसे जिले में सबसे ज्यादा प्रसव मातृ शिशु अस्पताल में ही हुआ है। अप्रैल से लेकर अबतक जिले के अस्पतालों में कुल 9704 बच्चों का जन्म हुआ है। मातृ शिशु और सदर अस्पताल शिवहर में 6495, पिपराही पीएचसी में 1397, पुरनहिया पीएचसी में 687 व तरियानी पीएचसी में 1125 समेत कुल 9704 महिलाओं का प्रसव कराया गया। साथ ही इन महिलाओं को जननी बाल सुरक्षा योजना का लाभ दिलाया गया है। मुकेश कुमार सिंह व अशोक सिंह आदि बताते है कि इलाके की महिलाओं को प्रसव के लिए मातृ-शिशु अस्पताल ले जाने की मजबूरी है। जिला स्वास्थ्य समिति के डीएम पंकज कुमार मिश्रा बताते हैं कि डुमरी कटसरी में अस्पताल के नए भवन का निर्माण कार्य जारी है। शीघ्र ही भवन बनकर तैयार होगा। वहीं लोगों को स्वास्थ्य विभाग की तमाम सेवाओं का लाभ मिलेगा। 

chat bot
आपका साथी