Muzaffarpur: राष्ट्रीय डाक कर्मचारी संघ के सहायक सेक्रेटरी बोले, डाकिया से डाक विभाग की पहचान

Muzaffarpur News राष्ट्रीय डाक कर्मचारी संघ डाकिया एवं एमटीएस के चौथे द्विवार्षिक प्रमंडलीय अधिवेशन में सहायक सेक्रेटरी जनरल अव‍िनाश कुमार ने कहा कि चाहे डाक विभाग का स्वरूप कैसा भी हो इसकी पहचान डाकिया ही रहेंगे ।

By Murari KumarEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 01:29 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 01:29 PM (IST)
Muzaffarpur: राष्ट्रीय डाक कर्मचारी संघ के सहायक सेक्रेटरी बोले, डाकिया से डाक विभाग की पहचान
राष्ट्रीय डाक कर्मचारी संघ डाकिया एवं एमटीएस के चौथे द्विवार्षिक प्रमंडलीय अधिवेशन का आयोजन।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवादाता। राष्ट्रीय डाक कर्मचारी संघ डाकिया एवं एमटीएस के चौथे द्विवार्षिक प्रमंडलीय अधिवेशन में सहायक सेक्रेटरी जनरल अव‍िनाश कुमार ने कहा कि चाहे डाक विभाग का स्वरूप कैसा भी हो इसकी पहचान डाकिया ही रहेंगे। उन बदलते समय में डाक विभाग के कामकाज का तरीका एवं कार्यप्रणाली में बदलाव के बावजूद भी डाकिया ही इसकी मूल सेवाओं का आधार है।  

मौलिक सुविधा का आभाव, हक मांगने पर कर रहे निलंबित:प्रेरित

राष्ट्रीय डाक कर्मचारी संघ वर्ग 3 के क्षेत्रिय सचिव  प्रेरित कुमार ने कहा कि वर्तमान कि केंद्र सरकार कर्मचारियों के सुविधाओं एवं संघ के मौलिक अधिकारों में दिन-प्रतिदिन कटौती करता जा रहा है| नए कार्यों को लादकर कर्मचारियों के काम को बढ़ाकर उन पर दबाव दिया जा रहा है तो दूसरी ओर कोरोनावायरस के रूप में लड़ाई लड़ने के बाद भी सरकार ने कर्मचारियों को प्रोत्साहन भत्ता देने के बजाय उनका महंगाई भत्ता को रोकते हुए हतोत्साहित करने का कार्य किया है| इसपर सरकार को विचार करनी चाहिए।

   कर्मचारी नेता कुमार ने याद  दिलाया लॉक डाउन की अवधि में जहां देश में संचार के सभी माध्यम बंद हो चुके थे तथा बैंकों का भी लगभग परिचालन बंद हो चुका था ऐसे समय में डाक कर्मी और खासकर डाकिया ही लोगों तक घर-घर जाकर  पत्र के साथ ही जरूरी दवाइयों की आपूर्ति कर रहे थे।  आधार आधारित सेवाओं के माध्यम से समाज के हर तबके तक और खासकर गरीबों के  घर तक जाकर उनके खाते से राशि निकाल कर देने का काम किया है| 

 इसके बावजूद भी राष्ट्रीय स्थानीय स्तर पर भी कर्मचारी की समस्याओं को की अनदेखी की जा रही है|  वर्तमान में प्रधान डाकघर में फंड के रहने के बावजूद भी कर्मचारियों का मेडिकल एवं एलटीसी बिल का समय पर भुगतान नहीं करके उन्हें अनावश्यक रूप से निलंबित किया जा रहा है कार्य स्थलों पर मौलिक सुविधाओं का भी अभाव है तथा ऐसे कार्यालयों जहां महिला कर्मी काम कर रही हैं उनके लिए भी मूल सुविधाएं डाक प्रशासन उपलब्ध नहीं करा रहा है| आने वाले दिनों में इसके लिए संघर्ष करने की जरूरत है और संघ संघर्ष भी होगा। 

सबके मेहनत से विभाग बढ रहा आगे : सत्येंद्र लाल 

अनुसूचित जाति एवं जनजाति डाक कल्याण संघ के प्रमंडलीय अध्यक्ष कुमार सत्येंद्र लाल ने कहा कि मुजफ्फरपुर प्रमंडल में राष्ट्रीय डाक कर्मचारी संघ विशेष रूप से अनुसूचित जाति एवं जनजाति समाज के लोगों को अत्यंत आधार एवं सम्मान देने का काम करता है| तथा इस समाज से जुड़े डाक कर्मियों का यह संघ विशेष रुप से ध्यान देता है जो दूसरे जगहों पर नहीं मिलता है। राष्ट्रीय ग्रामीण डाक सेवक संघ के  प्रांतीय सचिव  शिव शक्ति ने कहा कि मुजफ्फरपुर में राष्ट्रीय ग्रामीण डाक सेवक संघ एक अत्यंत मजबूत संगठन हो चुका है जो हमेशा ग्रामीण डाक सेवकों की लड़ाई को मंडल से लेकर बिहार परिमंडल तक लड़ने का काम करता है। 

 इसके साथ विभाग के हर योजनाओं एवं हर अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते है। विभाग के प्रतिनिधि एवं बेसन के पर्यवेक्षक सहायक डाक अधीक्षक मुख्यालय सूबेदार एन के साहू ने कहां की राष्ट्रीय डाकिया सेवक संघ मुजफ्फरपुर में एक अत्यंत ही जुझारू संगठन है जो दिन रात डाकिया संवर्ग के कर्मचारियों के लिए संघर्षशील रहता है। इनकी जो समस्या है उसके निदान की पहल होगी। इससे पहले नेशनल फेडरेशन ऑफ पोस्टल एम्पलाइज के सहायक सेक्रेटरी जनरल श्विनाश कुमार एवं राष्ट्रीय डाक कर्मचारी संघ पोस्टमैन एवं एमटीएस के सरजू सेक्रेटरी अजय कुमार एवं राष्ट्रीय डाक कर्मचारी संघ वर्ग 3 क्षेत्रीय सचिव प्रदीप कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 

कार्यक्रम को राष्ट्रीय डाक कर्मचारी संघ वर्ग 3 के प्रमंडलीय अध्यक्ष  साकेत कुमार, प्रमंडलीय उप सचिव  रंजन कुमार, प्रमंडलीय कोषाध्यक्ष  कुंदन कुमार, दिनेश कुमार, श्री मनोज कुमार, चुन्नू कुमार,  अजय सिंह, चंचल के साथ ही अभिकर्ता संघ के जिलाध्यक्ष शिशु रंजन कुमार ने संबोधित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री दिनेश कुमार ने एवं संचालन मनोज कुमार ने किया।

 इनको मिली संगठन में जवाबदेही 

 नई कार्यकारिणी में प्रमोद कुमार को अध्यक्ष, रामनरेश प्रसाद सिंह, नवीन कुमार शर्मा, दिनेश कुमार एवं  सतीश कुमार को उपाध्यक्ष, प्रधान डाकघर के डाकिया  संजीव कुमार को प्रमंडलीय सचिव बसंत कुमार को उप सचिव व  चंचल कुमार, संजय कुमार, सुधीर कुमार को सहायक सचिव तथा मनोज कुमार को कोषाध्यक्ष चुना गया। इसके साथा पवन कुमार को सहायक कोषाध्यक्ष रामप्रकाश कुमार, शशि शेखर कुमार एवं श इंद्रदेव पासवान को संगठन सचिव एवं  उमेश राय को सर्वसम्मति से अंकेक्षक चुना गया।

chat bot
आपका साथी