Muzaffarpur News:खेल से बच्चों का होता है सामाजिक, नैतिक व शारीरिक विकास

कॉमन वेल्थ गेम्स के बाद से सरकार ने सकारात्मक कदम उठाए हैं। खेल से संबंधित बच्चों का मानसिक विकास बहुत सकारात्मक ढंग से होता है खेल मोबाइल एडिक्शन से रोकता है बच्चों की संज्ञानात्मक क्षमता बढ़ती है। साथ ही सामाजिक संबंध में सुधार होता है।

Ajit KumarFri, 17 Sep 2021 06:29 AM (IST)
एमडीडीएम कालेज में स्पोट््र्स एंड मेंटल हेल्थ विषयक नेशनल वेबिनार का आयोजन।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। एमडीडीएम कालेज खेल विभाग द्वारा स्पोट््र्स एंड मेंटल हेल्थ विषयक नेशनल वेबिनार का आयोजन किया गया। आयोजन में कालेज के साथ-साथ इंडियन स्कूल साइकोलाजी एसोसिएशन का योगदान रहा। वेबिनार में कालेज की प्राचार्य डा. कनुप्रिया ने अतिथियों का स्वागत किया। मनोविज्ञान जगत के महागुरु डा. गिरधर प्रसाद ठाकुर विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। वक्ताओं में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, मनोविज्ञान विभाग के डा. शाह आलम, पाटलिपुत्रा विश्वविद्यालय मनोविभान विभाग की डा. रीती कुमारी ने अपने विचारों से अवगत कराया ।

कार्यक्रम का संचालन मनोविज्ञान विभाग की प्राध्यापक एवं क्रीड़ा परिषद की अध्यक्ष डा. शकीला अ•ाीम ने किया। टेक्निकल एसिस्टेंस के रूप में आन्या वत्सन ने योगदान दिया। मौके पर डा. शाह आलम ने कहा कि खेल से बच्चों में सामाजिक, नैतिक, शारीरिक, हर प्रकार का विकास होता है। खेल के क्षेत्र में बहुत सारे शोध कार्य भी हो रहे हैं, जिनका लाभ छात्र छात्राओं को अवश्य लेना चाहिए। डा. रीती कुमारी ने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि खेल के क्षेत्र में भारत में बहुत सारी उपलब्धियां हो रही हैं, कॉमन वेल्थ गेम्स के बाद से सरकार ने सकारात्मक कदम उठाए हैं। खेल से संबंधित बच्चों का मानसिक विकास बहुत सकारात्मक ढंग से होता है, खेल मोबाइल एडिक्शन से रोकता है, बच्चों की संज्ञानात्मक क्षमता बढ़ती है। साथ ही सामाजिक संबंध में सुधार होता है।  

एमएसकेबी में आयोजित पोषण माह कार्यक्रम का समापन

जासं, मुजफ्फरपुर : महिला शिल्प कला भवन महाविद्यालय की एनएसएस यूनिट द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह के तहत आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम का समापन गुरुवार को हो गया। प्रथम दिन सही पोषण देश रोशन थीम पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दूसरे दिन गृह विज्ञान विभाग तथा एनएसएस के संयुक्त तत्वावधान में Óसही पोषण-देश रोशनÓ थीम पर छात्राओं को सही पोषण संबंधी जानकारी देने के लिए संगोष्ठी का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण सोसाइटी द्वारा आयोजित आनलाइन शार्ट वीडियो प्रतियोगिता की विजयी छात्राएं जेबा सबरीन, मोनिका कुमारी, शालू कुमारी तथा सोनाली कुमारी को महाविद्यालय की प्राचार्य ने पुरस्कृत किया। संचालन कार्यक्रम पदाधिकारी शिल्पा भारती ने किया। कार्यक्रम में प्रो. पूनम वर्मा, डा. ममता, डा. अनुपम गुप्ता, निशांत शेखर सहित समस्त शिक्षक तथा छात्राएं उपस्थित रहीं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.